Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Modified rules for lockdown 2 in sirohi - Sabguru News
होम Latest news मोडिफाइड लोकडाउन:विवाह और अंत्येष्टि के लिए पालन करने होंगे ये नियम

मोडिफाइड लोकडाउन:विवाह और अंत्येष्टि के लिए पालन करने होंगे ये नियम

0
मोडिफाइड लोकडाउन:विवाह और अंत्येष्टि के लिए पालन करने होंगे ये नियम
sirohi fight against corona virus
sirohi fight against corona virus
sirohi fight against corona virus

सिरोही। कोरोना वायरस के सन्दर्भ में गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा लाॅकडाउन की अवधि को 3 मई तक बढाए जाने के सन्दर्भ में कलक्टर भगवती प्रसाद ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए है।

कलक्टर के अनुसार विवाह एवं अंत्येष्टि जैसे कार्यक्रम उपखंड अधिकारी की अनुमति से किए जा सकेंगे जिसमें 20 से अधिक व्यक्ति नहीं रहेंगे व एक कस्बे/गांव से दूसरे कस्बे/गांव में वाहनों का आवागमन बगैर पास के अनुमत नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट प्रदान की गई है लेकिन आमजन केवल अतिआवश्यक कार्य के लिए ही बाहर निकलें, अन्यथा घर पर ही सुरक्षित रहें।

अनुमत कार्यों के लिए ही आमजन को कार्य स्थल पर जाने एवं पुनः आने की अनुमति होगी तथा कोई भी व्यक्ति बिना मास्क लगाए अथवा मुंह ढके घर से बाहर नहीं निकलेगा, अन्यथा उसके विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जा सकेगा।

जिले में दण्ड प्रक्रिया की धारा 144 यथावत लागू रहेगी जिसके अन्तर्गत पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के एक साथ आवागमन व एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि दुपहिया वाहन पर एक एवं चौपहिया वाहन पर एक चालक एवं पीछे की ओर एक व्यक्ति ही अनुमत होगा। निर्माण कार्यों, ग्रामीण क्षेत्रों में अनुमत उद्योगों पर श्रमिकों को लाने व ले जाने की जिम्मेदारी सम्बन्धित ठेकेदार/फैक्ट्री के मालिक की रहेगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहेगी।

कलक्टर ने बताया कि गैर अनुमत दुकानों/संस्थानों/प्रतिष्ठानों के खुलने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60 अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी। महानरेगा एवं भवन निर्माण के कार्य एवं खेत खलिहानों एवं पशुपालन से संबंधित के कार्य अनुमत रहेंगे। उक्त समस्त अनुमत कार्यों में सोशल डिस्टेसिंग एवं कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्णतया पालन करना होगा अन्यथा नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।