Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान में मई से आधार कार्ड के माध्यम से वितरित होगा गेंहू - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur राजस्थान में मई से आधार कार्ड के माध्यम से वितरित होगा गेंहू

राजस्थान में मई से आधार कार्ड के माध्यम से वितरित होगा गेंहू

0
राजस्थान में मई से आधार कार्ड के माध्यम से वितरित होगा गेंहू

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के चलते सामाजिक दूरी के साथ राशन वितरण व्यवस्था को और अधिक प्रभावी एवं सुदृढ़ बनाने के लिए आगामी मई से राशन कार्ड नम्बर के स्थान पर आधार कार्ड नम्बर दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से ही गेहूं वितरण किया जाएगा।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि ऎसा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। महाजन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आमजन को राशन सामग्री का वितरण आसान एवं पारदर्शी तरीके से करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पोस मशीन से राशन वितरण बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से किया जा रहा है। फिलहाल ओटीपी नहीं आने पर राशन कार्ड नम्बर रजिस्टर में दर्ज कर राशन वितरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि लाभार्थी को राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड साथ में लाना अनिवार्य होगा। उचित मूल्य दुकानदार की ओर से आधार कार्ड नम्बर पोस मशीन में दर्ज कर ओटीपी के माध्यम से लाभार्थी को खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। डोर-टू-डोर डिलीवरी की भी व्यवस्था की गई है।