Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान में कोरोना वायरस की मृत्यु दर महज 1.43 प्रतिशत : रघु शर्मा - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur राजस्थान में कोरोना वायरस की मृत्यु दर महज 1.43 प्रतिशत : रघु शर्मा

राजस्थान में कोरोना वायरस की मृत्यु दर महज 1.43 प्रतिशत : रघु शर्मा

0
राजस्थान में कोरोना वायरस की मृत्यु दर महज 1.43 प्रतिशत : रघु शर्मा

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस से मौतों की दर अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है और देश में 1.43 प्रतिशत मृत्यु दर के साथ पन्द्रहवें स्थान पर है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया सरकार के बेहतरीन चिकित्सकीय प्रबंधन के चलते कोरोना से होने वाली मृत्यु दर केवल 1.43 प्रतिशत है। राज्य में जो मौतें हुई हैं वे मरीज भी कोविड-19 नहीं, अन्य घातक बीमारियों से ग्रसित थे।

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोरोना से होने वाली मौतों का राष्ट्रीय प्रतिशत 3.18 है। प्रदेश में यह काफी कम है और प्रदेश देश मे 15वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि राज्य में पॉजीटिव से नेगेटिव होने वाले मरीजों की दर भी अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर है।

बुधवार अपराह्न दो बजे तक जांच के लिए लगभग 70 हजार सैंपल लिए जा चुके थे। अब तक 1937 कोरोना के मामले सामने आए हैं। खुशी की बात यह है कि इनमें से 407 लोग पॉजीटिव से नेगेटिव हो चुके हैं और 134 को तो अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 1890 कोरोना वायरस के मामलों में 27 लोगों की मौत हो चुकी हैं जो मौतों की दर 1.43 प्रतिशत है। हालांकि देश में केरल में मौतों की दर सबसे कम है जहां 438 मरीजों में केवल तीन की मौत हुई है जो 0.68 प्रतिशत है।

सबसे कम मौत के मामले में तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है जहां 1629 मरीजों में 18 की मृत्यु हुई, जिससे मृत्यु दर 1.10 प्रतिशत रही। इसके बाद हरियाणा में इससे मृत्यु दर 1.15 प्रतिशत रही। हरियाणा में 262 मामलों में केवल तीन लोगों की मौत हुई।

उड़ीसा में 83 कोरोना मामलों में मात्र एक मरीज की ही मृत्यु हुई जो 1.20 प्रतिशत है। जम्मू-कश्मीर में 407 मामलों में पांच लोगों की मौत हुई जो 1.23 प्रतिशत है। इसके अलावा बिहार में भी कोरोना मृत्यु दर राजस्थान से कम है जहां 143 मामलों में केवल दो लोगों की मौत हुई है जो 1.40 प्रतिशत है।

देश में सबसे ज्यादा कोरोना से मौतों की दर मेघालय में दर्ज हुई जहां केवल 12 मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हो चुकी है जो 8.33 प्रतिशत है। हालांकि देश में सबसे ज्यादा 5649 मामले महाराष्ट्र में सामने आये है जहां अब तक 269 लोगों की मौत हो चुकी है जो 4.76 प्रतिशत है।

महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित चौदह राज्य ऐसे हैं जहां कोरोनावायरस से मौतों की दर राजस्थान से ज्यादा है।

जांचों में तेजी लाने के लिए होगी कोबास-8800 मशीन की खरीद

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर और जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की जांच में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए कोबास-8800 मशीनों के खरीदने के आदेश दे दिए हैं।

डा.शर्मा ने कहा कि यह मशीन एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, अमरीका) से अनुमोदित है। इससे जयपुर और जोधपुर जिलों में वर्तमान से लगभग तीन हजार ज्यादा जांचें की जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि देश में राजस्थान और तेलंगाना केवल दो ऐसे राज्य हैं, जो इस मशीन को खरीद रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस मशीन से आरएनए एस्ट्रक्शन और आरटी-पीसीआर दोनों टेस्ट एक साथ हो सकते हैं। इसमें ऑटोमेटिक और मैनुअली दोनों तरीके से टेस्ट हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की 10 हजार जांच प्रतिदिन करने की सोच की ओर राजस्थान तेजी से बढ़ रहा है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोरोना प्रभावित जिलों में भी जांच में तेजी लाई जा रही है। इसी के मद्देनजर भरतपुर, डूंगरपुर, पाली और बाड़मेर में आरटी-पीसीआर की मशीनों को पहुंचा दिया गया है। यही नहीं उदयपुर और अजमेर मंे जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त आरटी-पीसीआर मशीनें पहुंच चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा में आईसीएमआर द्वारा जांच की अनुमति मिल जाएगी। इसके अलावा जोधपुर के डेजर्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में भी 300 जांच प्रतिदिन करवाने के सुविधा प्रारंभ हो गई है। उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा जांचें होंगी कोरोना की वास्तविकता का पता उतना ही जल्द चल सकेगा।

डा.शर्मा ने बताया कि कोरोना के अलावा बीमारियों से परेशान आमजन, गर्भवती, धात्री महिलाओं और बुजुर्ग लोगों को राहत देने और उनके घरों तक चिकित्सा सुविधा पहुंचाने के लिए शुरू की गई 400 मेडिकल मोबाइल यूनिट ने काम करना शुरू कर दिया है और चिकित्सा सेवा से वंचित लोगों का इसका लाभ मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य के लिहाज से परेशान होने नहीं दिया जाएगा।

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर 1937 हुई
जयपुर 23 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में 49 नये कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने से इसकी संख्या गुरूवार को 1937 हो गयी।
चिकित्सा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य की राजधानी जयपुर मे 12, नागौर में दस, जोधपुर में 20, हनुमानगढ में दो, कोटा में चार तथा अजमेर में एक नया कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया हैं। प्रदेष में इस वैष्विक महामारी से 27 लोगों की मौत हो चुकी है।
विभाग के अनुसार अब तक अजमेर में 104, अलवर में सात, बांसवाडा में 61, बाडमेंर में एक, भरतपुर में 103, भीलवाडा में 33, बीकानेर में 37, चुरू में 14, दौसा 21, धौलपुर में एक डूंगरपुर में पांच हनुमारगढ में दस, जयपुर में 737, जैसलमेर में 34, झुंझुनू में 40, जोधपुर में 307, करौली में तीन, कोटा में ं118, नागौर में 85, पाली में दो, प्रतापगढ में दो, सवाई माधोपुर में आठ, सीकर में दो, टोंक में 115, उदयपुर में चार पॉजिटिव मामले सामने आये है।
विभाग के अनुसार अब तक 69 हजार 764 सैंपल लिए जिसमें से 1937 पॉजिटिव, 63 हजार 485 नेगेटिव तथा चार हजार 342 की रिपोर्ट आनी बाकी हैं।