Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Migrants from other state flooded in Rajasthan - Sabguru News
होम Sirohi Aburoad राजस्थान : सीमावर्ती जिले सिरोही के प्रवेश मार्गो पर प्रवासियों का रैला

राजस्थान : सीमावर्ती जिले सिरोही के प्रवेश मार्गो पर प्रवासियों का रैला

0
राजस्थान : सीमावर्ती जिले सिरोही के प्रवेश मार्गो पर प्रवासियों का रैला
गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर गुजरात की तरफ से आ रहे प्रविसियों को कोरेण्टाइन मोहर लगाते चिकित्सा विभाग के कार्मिक।
गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर गुजरात की तरफ से आ रहे प्रविसियों को कोरेण्टाइन मोहर लगाते चिकित्सा विभाग के कार्मिक।
गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर गुजरात की तरफ से आ रहे प्रविसियों को कोरेण्टाइन मोहर लगाते चिकित्सा विभाग के कार्मिक।

सिरोही। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों, विद्यार्थियों और पर्यटकों पर लगाई गई रोक हटने के साथ ही प्रवासियों का रेला महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिण भारत से राजस्थान के लिए निकल पड़ा। आबूरोड के मावल और रेवदर पर मंडार बॉर्डर से गुरुवार रात 12 बजे से शुक्रवार शाम 5 बजे तक करीब 5 हजार प्रवासी प्रवेश कर चुके थे।

कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि बॉर्डर से प्रवेश करने वाले सभी प्रवासियों की स्क्रीनिंग करके उनसे फॉर्मेट में डिटेल ली जा रही है। बॉर्डर से ही एनआईसी की टीम द्वारा दूसरे जिलों से पर्यटकों की डिटेल स्कैन करके संबंधित जिलों में भेज दी जा रही है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के 33 जिलों के एडीएम के व्हाट्स एप समूह बनाकर उसमें भी सम्बंधित जिलों की डिटेल डाली जा रही है ताकि उन प्रवासियों के पहुंचने से पहले ही उनके जिले में उन्हें होम केरेण्टाइन किया जा सके।

जिले के प्रवासियों की डिटेल बीडीओ के माध्यम से ग्राम निगरानी समिति को भेज दी जा रही है। जिससे इनके गांव में पहुंचते ही कोरेण्टाइन किया जा सके। कलेक्टर ने बताया कि बॉर्डर पर टेंट की व्यवस्था करके अतिरिक्त स्क्रीनिंग टीम लगाने की भी तैयारी है। उन्होंने बताया कि ज्यादा संख्या में प्रवासी आते हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए उन्हें प्रवेश करवाने के लिए रीको ग्रोथ सेंटर में ही टेंट लगाने की तैयारी भी की हुई है।

जिला कलेक्टर ने बताया कि राजस्थान और गुजरात राज्य सरकारों की आपसी बात हो चुकी है। ऐसे में गुजरात में लॉक डाउन के दौरान फंसे प्रवासियों को वहां के प्रशासन की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों के लिए ये अनुमति आवश्यक है।

आखिर क्यों आया विधायक लोढ़ा को गुस्सा?

सोशल मीडिया पर मावल बॉर्डर पर सिरोही विधायक संयम लोढ़ा का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें लोढ़ा वहां मौजूद टीमों को प्रवासियों को राज्य में घुसने से नही रोकने का कह रहे हैं। सबगुरु न्यूज ने इस वायरल वीडियो से जुड़े मुद्दे की जानकारी चाही तो लोढ़ा ने बताया कि बुधवार रात को मेड़ता के कुछ प्रवासियों को प्रवेश नहीं दिया गया था। प्रवासी बड़ी तकलीफ में हैं इस तकलीफ में अपने घर अपने परिवार और गांव वालों के बीच नहीं आएगा तो कहां जाएगा।

लोगों में चिंता प्रवासियों में दर्द

छूट मिलते ही सिरोही के गांवों में एकाएक गांवों में प्रवासियों के दल पहुंचने लगे हैं। इनमें अधिकांश वो है जो खुद की गाड़ियों से आ रहे हैं। इनमे अहमदाबाद, सूरत, भावनगर आदि जैसे स्थानों से भी हैं। गांवों में इसे लेकर चिंता भी है, लेकिन प्रशासन का दावा है कि इन लोगों के गांवों में पहुंचते ही गांव निगरानी दल के माध्यम से कोरेण्टाइन किए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

कुछ प्रवासी तो अपने सामान लेकर इस नीयत से भी आ गए हैं कि अब कभी देसावर नहीं जाएंगे यहां जो भी खेती है वो कर लेंगे। कोरोना के कहर ने प्रविसियों को लॉकडाउन के दौरान जो दंश दिया है वो दर्द इन्हें अब भी डरा रहा है। इन्होंने बताया कि लंबे लॉकडाउन के कारण कोई आय नहीं होने से मकान और कमरों का किराया देना भी मुश्किल हो चुका था।

सूत्रों के अनुसार राजस्थान के ही ऑनलाइन पोर्टल पर गुरुवार शाम तक करीब 9 लाख प्रवासियों का पंजीकरण हो चुका है। प्रवासी भी इस महामारी की गंभीरता को समझते हुए शहर और गांव में कोरेण्टाइन रहें और अपनी हेल्थ हिस्ट्री से गांव निगरानी समिति को अवगत करवाते रहें।

यह भी पढें
लॉकडाऊन : अजमेर संभाग के दो जिले अजमेर और नागौर रेड जाॅन में
अप्रवासी राजस्थानियों को ट्रेन से लाया जाएगा : रघु शर्मा
कोरोना के 3 नए मामले सामने आने के बाद ब्यावर के कई क्षेत्रों में कर्फ्यू
राजस्थान में करीब एक हजार कोरोना मरीज ठीक हुए
कोरोना के 3 नए मामले सामने आने के बाद ब्यावर के कई क्षेत्रों में कर्फ्यू

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष लुम्बाराम चौधरी ने गुजरात सीमा पर लिया व्यवस्थाओं का जायजा