Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
रसायन संयंत्र में गैस रिसाव से 11 की मौत, सैकडों लोग अस्पताल में भर्ती - Sabguru News
होम Andhra Pradesh रसायन संयंत्र में गैस रिसाव से 11 की मौत, सैकडों लोग अस्पताल में भर्ती

रसायन संयंत्र में गैस रिसाव से 11 की मौत, सैकडों लोग अस्पताल में भर्ती

0
रसायन संयंत्र में गैस रिसाव से 11 की मौत, सैकडों लोग अस्पताल में भर्ती

विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के आरआर वेंकटपुरम गांव में गुरूवार तड़के एलजी पॉलिमर केमिकल संयंत्र से जहरीली गैस रिसने के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग गैस की प्रभावित हैं। इन सभी को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जिनमें 15 की हालत गंभीर है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दामोदर गौतम सवांग ने ताडेपल्ली में संवाददाताओं से कहा कि जहरीली गैस से छह लोगों की मौत हो गई और दो अन्य की बाद में अस्पताल में मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने गैस रिसाव की घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं और पुलिस वाहनों और 108 एम्बुलेंस सेवा को बचाव कार्य में लगाकर गांव से लोगाें को बाहर निकाला जा रहा है। कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और उपचार किया जा रहा है।

पुलिस ने बताया कि आज तड़के साढ़े तीन बजे संयंत्र से जहरीली गैस का रिसाव हुआ और तीन किलोमीटर के दायरे में फैल गया। जिस समय गैस का रिसाव हुआ कंपनी के आसपास के इलाके के सभी लोग सो रहे थे। सांस के जरिये गैस शरीर में जाने से कई लोग बेहाश हो गए।

उन्हाेंने बताया कि सड़क के किनारे कई लोगों को पड़े हुए और कुछ को गंदे पानी के नाले में बेहाशी की हालत में देखा गया।

राज्य के कई मवेशी जिनमें भैंस, गाय, कुत्ते और सूअर को बेहोशी में हालत में देखा गया। इसके अलावा एक पुलिस कर्मी को भी अचेत अवस्था देखा गया। उसे पास के अस्पताल में भर्ती किया गया। गैस की गंध इतनी तेज थी कि आसपास के कई पेड़ों की पत्तियां मुरझा गई।

आरआर वेंकटपुरम और वेपागुंटा के इलाकों से लोगाें को सुरक्षा स्थान पर ले जाया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है और बचाव अभियान चल रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बातचीत की है और घटना के बारे में जानकारी ली है। मुख्यमंत्री शोक संतप्त परिवारों को सांत्वना देने के लिए विशाखापत्तनम के लिए रवाना हो रहे हैं।

गैस रिसाव : 11 की मौत, मोदी ने की बैठक, पुणे से विशेष टीम भेजी

मृतकों के परिजनों के प्रति कोविंद ने जताई संवेदना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में गुरुवार तड़के एक रसायन संयंत्र में जहरीली गैस रिसाव की घटना में कुछ लोगों की मौत पर गहरा दु:ख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

कोविंद ने ट्वीट करके कहा कि विशाखापत्तनम के निकट गैस रिसाव की खबर से दु:खी हूं, जिसमें कई जानें चली गई हैं। उन्होंने लिखा हैकि मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने और सभी के सुरक्षित रहने की प्रार्थना करता हूं।

राष्ट्रपति ने दूसरा ट्वीट करके कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि प्रशासन यथाशीघ्र स्थिति पर काबू पाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

हरिचंदन, रेड्डी और नायडू ने दुख जताया

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी और नेता प्रतिपक्ष एन चन्द्रबाबू नायडू ने विशाखापत्तनम में एलजी पॉलिमर्स रसायन संयंत्र में जहरीली गैस के रिसाव से पांच लोगों की मौत और 200 से अधिक लोगों के बीमार पड़ने की घटना पर दुख व्यक्त किया है।

हरिचंदन ने गैस रिसाव की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को मौके पर लोगों को बचाने के लिए युद्धस्तर पर कदम उठाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से रेड क्रॉस स्वयंसेवकों की सेवाएं लेने की अपील की और रेडक्रॉस सोसाइटी से पीड़ितों को उपचार प्रदान करने के लिए चिकित्सा शिविर लगाने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री के कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि रेड्डी गैस पीड़ितों को देखने के लिए विशाखापत्तनम के लिए रवाना हो चुके हैं। बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और उन्होंने जिला अधिकारियों को पीड़ितों की सहायता के लिए तत्काल कदम उठाने और सभी तरह की सहायता प्रदान करने का निर्देश दिए हैं।

नायडू ने ट्वीट किया कि विशाखापत्तनम के पास रसायन संयंत्र से गैस रिसाव के कारण पांच लोगों मौत और सैंकड़ों के बीमार पड़ने की सूचना से स्तब्ध हूं। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि अधिकारियों की सलाह के अनुसार आवश्यक सावधानी बरतें।

यह भी पढें
अजमेर में कोरोना संक्रमितों का आंकडा 182 पहुंचा, 3 की मौत
राजस्थान में कोरोना संक्रमित की संख्या 3355 पहुंची, दो की मौत
सिरोही की रामपुरा ग्राम पंचायत में कर्फ्यू, मुख्यालय पर इन ज्रगह बेरिकेडिंग
सिरोही में सामने आया पहला कोरोना पॉजिटिव मामला
रसायन संयंत्र में गैस रिसाव से 5 की मौत, सैकडों लोग अस्पताल में भर्ती
सबगुरु राशिफल : 7 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव
प्रयागराज में गता रेतकर एक परिवार के तीन लोगों की हत्या
कुशीनगर : अवसाद में महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या