Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान : पाकिस्तान की सीमा से टिड्डीयों का हमला तेज - Sabguru News
होम Headlines राजस्थान : पाकिस्तान की सीमा से टिड्डीयों का हमला तेज

राजस्थान : पाकिस्तान की सीमा से टिड्डीयों का हमला तेज

0
राजस्थान : पाकिस्तान की सीमा से टिड्डीयों का हमला तेज

जैसलमेर। देश कोरोना महामारी की आफत पर नियंत्रण करने के लिए जुटा हुआ हैं लेकिन पाकिस्तान की सीमा से एक बार फिर टिड्डियों के रूप में राजस्थान में फिर आतंक मचाना शुरू कर दिया हैं।

पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती जैसलमेर, बाड़मेर एवं गंगानगर की सीमा के कई ईलाकों में पिछले दो दिनों से जबरदस्त टिड्डियों का हमला हुआ हैं। पाकिस्तान अपने क्षेत्र में इन टिड्डियों पर नियंत्रण करने में नाकाम होने के कारण इन टिड्डियों का जैसलमेर सहित अन्य सीमाई इलाकों में आने का सिलसिला शुरू हो गया हालांकि टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा इन्हें नष्ट करने की कार्यवाही तेजी कर दी गई हैं।

पाकिस्तान के सिंध एवं पंजाब प्रान्त में टिड्डियों की भरमार को देखते हुए आने वाले रबी की फसल के लिए यह टिड्डियां किसानों के लिए खतरे की घंटी बन सकती हैं इसको देखते हुए टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं तथा एरियल कंट्रोल के लिए इस बार विशेष रूप से एयरक्राफ्ट ड्रोन व अन्य दूसरे संसाधन मंगवाने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

केबीनेट मंत्री सालेह मोहम्मद को बताया कि पाकिस्तान की सीमा से बड़ी संख्या में टिड्डियों ने उनके खेतों में धावा बोला हैं हालांकि वहां पर फसलें कट चुकी हैं लेकिन खेतों में पड़े हुए पशुओं के लिए घास व अन्य वनस्पतियों को टिड्डियां नष्ट कर रही हैं।

टिड्डी नियंत्रण विभाग के उपनिदेशक डॉ केएल गुर्जर ने बताया कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में टिडिड्यों पर नियंत्रण करने में पूरी तरह नाकाम रहा हैं इसके कारण बड़ी संख्या में टिड्डियों के होपर्स एडल्ट होकर भारतीय क्षेत्र में आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जैसलमेर के सम क्षेत्र में भुवाना, धनाना, लंगतला एवं बछियाछोर लाठी चांधन आदि क्षेत्रों में तथा रामगढ़ में मीरवाला, आसुतार, लोंगेवाला, घोटारू आदि क्षेत्रों में बड़ी संख्या में टिड्डी दल पहुंचे हैं हालांकि यह छोटे छोटे पेचेज में हैं। टिड्डी नियंत्रण विभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं तथा इन्हें नष्ट करने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह गंगानगर के हिन्दुमल कोट कोठा आदि कई सीमावर्ती इलाकों में टिड्डियां पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की सीमा से आ रही हैं जिन्हें लगातार नष्ट करने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान इन टिड्डियों को टाईमली कंट्रोल कर नहीं पाया, कुछ समय पूर्व ईरान में टिड्डियों की जो ब्रिडिंग चल रही थी और उस दौरान बरसात भी हो रही थी ऐसे में टिड्डियों के समूह ईरान से सटे हुवे पाकिस्तानी ब्लूचिस्तान व अन्य ईलाकों में आ गए और अब पंजाब व सिंध इलाकों में जबरदस्त रूप से इन टिड्डियों ने डेरा डाल रखा है।

जैसलमेर जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि हमनें वी सी के मार्फत सभी जिला अधिकारियों को टिड्डियां आने के संबंध में सावधान किया हैं तथा इस संबंध में समन्वय बनाते हुवे जहां भी इसकी सूचना मिले उन्हें नष्ट करने के लिये टिड्डी विभाग से सम्पर्क साधने को दिशा निर्देश दिए है।