Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
एनयूजे ने पत्रकारों के लिए उठाई आर्थिक सहायता की मांग - Sabguru News
होम Delhi एनयूजे ने पत्रकारों के लिए उठाई आर्थिक सहायता की मांग

एनयूजे ने पत्रकारों के लिए उठाई आर्थिक सहायता की मांग

0
एनयूजे ने पत्रकारों के लिए उठाई आर्थिक सहायता की मांग

नई दिल्ली। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के कारण पड़े असर से बेरोजगार हुए पत्रकारों के लिए आर्थिक सहायता की मांग की है।

एनयूजे ने भाजपा शासित राज्यों में पत्रकारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मांग की है। एनयूजे ने साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से कांग्रेस शासित राज्यों में यह सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है।

एनयूजे के अध्यक्ष रास बिहारी ने यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि संगठन की तरफ से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी, तेलगांना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को पत्र भेजकर आर्थिक संकट से जूझ रहे पत्रकारों की सहायता करने की मांग की गई है।

रास बिहारी ने बताया कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, भाजपा अध्यक्ष, कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान मीडिया अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बड़ी संख्या में पत्रकार संक्रमित भी हुए हैं। आगरा में एक पत्रकार पंकज कुलश्रेष्ठ की मौत हो गई है।

इसके साथ ही कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण देश में मीडिया जगत पर बहुत खराब असर पड़ा है। खासतौर पर समाचार पत्र और पत्रिकाओं का संकट ज्यादा बड़ा हो गया है। बड़ी संख्या में अखबारों से कर्मचारियों को निकाला जा रहा है। ज्यादातर अखबारों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में 30 से 50 फीसदी कटौती की है।

एनयूजे की विज्ञप्ति ने कहा गया है कि जिलों और स्थानीय स्तर पर काम करने वाले पत्रकारों की हालत बहुत खराब है। चार-पांच हजार रुपए वेतन पर काम करने वालों के पत्रकारों के सामने खाने के लाले पड़ रहे हैं। ऐसे पत्रकार मकान का किराया, बच्चों की फीस और अन्य खर्च जुटाने में असमर्थ हैं।

पिछले कुछ वर्षों में छंटनी के कारण बड़ी संख्या में बेरोजगार हुए पत्रकार फ्रीलांस के तौर पर काम करते हुए अपने-अपने परिवारों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब उनके सामने भी जीवनयापन का संकट गहरा गया है।

एनूयूजे अध्यक्ष रास बिहारी ने इस संकट काल में दिल्ली समेत सभी जगह काम करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर पत्रकारों को आर्थिक सहायता देने की मांग की है।

यह भी पढें
राजस्थान में 174 नए केस, कोरोना संक्रमित की संख्या 3988, छह की मौत
अजमेर में कोरोना से पांचवीं मौत, संक्रमितों की संख्या 233 पहुंची
रिलयमी ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन नरजो 10 और 10A
उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या 182 तक पहुंची
कर्मचारियों के वेतन में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं : केन्द्र
अजमेर में कोरोना पोजिटिव गर्भवती महिला का कराया सफल प्रसव
कबड्डी के उदयीमान खिलाड़ी सोना की नशे की ओवरडोज से मौत
सिरोही में तीन और कोरोना पॉजिटिव केस, कुल संख्या पहुंची 11