Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल में मचाई तबाही, दो लोगों की मौत - Sabguru News
होम India City News चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल में मचाई तबाही, दो लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल में मचाई तबाही, दो लोगों की मौत

0
चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल में मचाई तबाही, दो लोगों की मौत

कोलकाता। चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल के तटीय शहर दीघा में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और आस-पास के इलाके जलमग्न हो गए हैं। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और राज्य में इसके करण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 160 से 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आया यह तूफान अपराह्न लगभग ढाई बजे 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी मेदिनीपुर जिले के दीघा तट से टकराया।

तेज हवा के कारण पेड़ गिरने से हावड़ा तथा उत्तर 24 परगना जिले के मीनाखन क्षेत्र में क्रमशः एक-एक महिलाओं की मौत हो गई। तूफान के कारण कोलकाता में 100 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने के साथ मध्य स्तर से भारी बारिश दर्ज की गई। यहां पर कई पेड़ और बिजली के खम्भे गिर गए, जिसके कारण बिजली चली गईं और कई क्षेत्रों में रोड ब्लॉक गया।

मौसम विभाग के निदेशक मृत्युजय महापात्रा ने शाम साढ़े पांच बजे बताया कि अम्फान तूफान शाम सात पर कोलकाता और इसके सटे हुए जिलों में 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवा के साथ टकराया। उन्होंने बताया कि तूफान के कारण लगातार बारिश हो रही है।

उन्होंने कहाकि अम्फान 1999 में आए ओडिशा तूफान के बाद सबसे तीव्र और शक्तिशाली तूफान है। हम एक बहु-खतरनाक परिदृश्य से निपट रहे हैं क्योंकि विनाशकारी हवाओं के कारण व्यापक पैमाने पर संरचनाओं, घरों और पेड़ों को नुकसान होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहाकि शक्तिशाली तूफान अम्फान इस समय पश्चिम बंगाल तट के दीघा और सुंदरवन के नजदीक हटिया के बीच से गुजर रहा है। आधे घंटे में यह तूफान यह इन क्षेत्रों में प्रवेश कर जाएगा तथा एक घंटे में यह पूरी तरह से इन क्षेत्रों को अपनी चपेट में ले लेगा।

उन्होंने कहाकि हम इस तूफान से उत्पन्न स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं क्योंकि बारिश के साथ काम खत्म नहीं होता है। इस तूफान से होने वाले नुकसान और क्षति की मरम्मत के लिए अगले 24 घंटें महत्वपूर्ण होंगे। हमने पश्चिम बंगाल में पांच लाख लोगों को और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को निकाल कर सुरक्षति जगहों पर स्थापित शरणार्थी केंद्रों में पहुंचा दिया है।

महापात्रा ने कहा कि हमने इससे निपटने के लिए चक्रवाती तूफान फनी के समय की गई अपनी तैयारियों को आधार बनाया है और हमारी टीमें उपग्रह संचार, पेड़ और पोलों को काटने केलिए कटर से लैस है।

यह भी पढें
मुंबई से लौटीं युवतियों का क्वारंटाइन सेंटर में डांस से धमाल, बीयर की डिमांड
कांग्रेस विधायक आदिति सिंह बस पर सियासत को लेकर अपनी ही पार्टी पर बरसीं
अन्य राज्यों से घर लौट रहे लोगों से अपने ही बनाने लगे हैं दूरी
वैश्विक रैंकिंग में पांच पायदान फिसला दिल्ली हवाई अड्डा
अपनी फ्रेंड यूलिया वंतूर को लांच करेंगे सलमान खान