Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
टिड्डियों ने किया जयपुर में भय और कौतूहल का माहौल, धौलपुर बेहाल - Sabguru News
होम Breaking टिड्डियों ने किया जयपुर में भय और कौतूहल का माहौल, धौलपुर बेहाल

टिड्डियों ने किया जयपुर में भय और कौतूहल का माहौल, धौलपुर बेहाल

0
टिड्डियों ने किया जयपुर में भय और कौतूहल का माहौल, धौलपुर बेहाल
Locust attack in banawar village of Dausa district
Locust created fear and curiosity in Jaipur
Locust created fear and curiosity in Jaipur

जयपुर। राजस्थान के जयपुर शहर में आज टिड्डियों के आने से लोगों में दहशत और कौतूहल का माहौल बन गया। प्रदेश में धौलपुर जिले को टिड्डी आक्रमण के खतरे से प्रभावित जिला घोषित किया गया है।

जयपुर जिले में पिछले दो दिनों से टिड्डियों के आने से किसानों की फसल खराब हो रही है तथा कोरोना के कारण पहले से ही परेशान किसानों को टिड्डियों ने काफी नुक्सान पहुंचाया।

कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया भी आज हरमाडा के पास सरनाडुंगर पहुंचे तथा केमिकल का छिडकाव करवाया। जिससे टिड्डी शहर की तरफ आ गई तथा चांदपोल, किशनपोल बाजार, सी स्कीम सहित कई स्थनों पर मंडराने लगी। भारी संख्या में टिड्डियों ने अंधेरा सा कर दिया तथा पेड़ पौघों को नुकसान पहुंचाया ।

उल्लेखनीय है कि राज्य के अन्य सस्थानों पर भी टिड्डीयों ने आक्रमण कर रखा है।तथा बाजरा एवं मूंगफली की फसल को नुकसान पहुंचाया।

धौलपुर टिड्डी आक्रमण प्रभावित जिला घोषित

राजस्थान में धौलपुर जिले को टिड्डी आक्रमण के खतरे से प्रभावित जिला घोषित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है। कलेक्टर द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कृषि विभाग से प्राप्त सूचनाओं और फीडबैक के आधार पर जिले को राजस्थान एग्रीकल्चर पेस्ट एंड डिजीज एक्ट, 1951 के अंतर्गत टिड्डी आक्रमण के खतरे वाला जिला घोषित किया गया है। इस एक्ट के दायरे में जिले में टिड्डी रोकथाम एवं नियंत्राण के लिए यथोचित उपाय किए जाएंगे।

उपनिदेशक कृषि विस्तार डॉ. दयाशंकर शर्मा ने बताया कि जिले में टिड्डी दल के आगमन की आशंका बनी हुई है। टिड्डीयों के आगमन से पूर्व टिड्डी नियंत्राण के सम्बंध में जिला स्तर पर सभी तैयारियॉ पूरी कर ली गई है जिसमें 20 ट्रेक्टरचलित स्प्रे मशीन, 6 पानी के टेंकर तथा करीब 400 लीटर कीटनाशक रसायनों का प्रबंध किया गया है। उन्होने बताया कि जिले के सीमावर्ती क्षेत्रा में विभाग के 25 कार्मिकों को तैनात कर टिड्डी नियंत्राण के लिए निर्देशित किया गया है।