Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कोरोना साथ कई राज्यों के लिए टिड्डियों का हमला बना दोहरा मुसीबत - Sabguru News
होम India City News कोरोना साथ कई राज्यों के लिए टिड्डियों का हमला बना दोहरा मुसीबत

कोरोना साथ कई राज्यों के लिए टिड्डियों का हमला बना दोहरा मुसीबत

0
कोरोना साथ कई राज्यों के लिए टिड्डियों का हमला बना दोहरा मुसीबत
Locust attack in banawar village of Dausa district
Locust attack becomes double trouble for many states along Corona
Locust attack becomes double trouble for many states along Corona

सबगुरु न्यूज। इस समय पूरा देश कोरोना महामारी के आगे असहाय खड़ा हुआ है। अब पिछले दिनों से देश में एक और नई मुसीबत बढ़ती जा रही है। इस समय कई राज्य कोरोना से पहले ही परेशान चल रहे हैं उस पर अब टिड्डियों का हमला इन राज्यों के लिए एक नई समस्या बन गया है।‌ टिड्डियों नेेे कई राज्यों किसानों को बर्बाद कर दियाा है। फसलों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचायाा है।‌ ये टिड्डी झुंड बनाकर फसलों पर इतना तेज हमला करती हैं कि चंद मिनटों में ही साफ हो जाती है।‌ ये 150 किमी की रफ्तार से उड़ सकती हैं।

एक किमी के दायरे में फैले झुंड में 15 करोड़ से ज्यादा टिड्डियां हो सकती हैं। इन टिड्डियों का 1 किमी के दायरे में फैला झुंड एक दिन में 35 हजार लोगों का खाना चट कर जाती हैं। टिड्डियों से सबसे ज्यादा राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के किसााान परेशान हैं। अब इन राज्यों के किसानोंं ने इनको भगाने की गुहार लगाई है। फसलों को बर्बाद करने वाली टिड्डों की ये प्रजाति रेगिस्तानी होती है, जो सुनसान इलाकों में पाई जाती है।

राजस्थान में जयपुर, दौसा, टोंक झुंझुुुनू, चूरु और और पाकिस्तान से सटे कुछ जिलों में इन कीटनाशक टिड्डियों की वजह से किसान बहुत परेशान हैं। अब राजस्थान राज्य सरकार भी टिड्डियों को भगाने के लिए दिन-रात जुटी हुई है। एक ओर इन राज्यों को कोरोना महामारी से भी संघर्ष करना पड़ रहा है दूसरी ओर इन टिड्डियों की भी समस्या बन गई हैै।

लॉकडाउन में भारत के लिए टिड्डियों का हमला बहुत ही चिंताजनक

देश में कोरोना महामारी को लेकर लगाए गए लॉक डाउन में आम लोगों के साथ किसान भी परेशान चल रहा है। कारण यह है कि वह अपनी फसलों को यातायात व्यवस्था पूरी तरह सुचारू न होने में बाजारों में बेच नहीं पाया है। ‌ऐसे समय में जब किसान लॉकडाउन के नुकसानदेह असर से निकलने की कोशिश कर रहा है उस पर भारत के कई इलाकों में टिड्डियों का हमला उनके लिए दोहरी त्रासदी है‌।

किसानों को अभी भी समुचित दाम नहीं मिल रहे हैं क्योंकि यातायात बाधित है तथा शहरों में मांग का स्तर गिरा हुआ है। अप्रैल में ही राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में टिड्डियों की हलचल की सूचना थी और अब मई के अंत तक यह कीट बहुत अंदर तक घुस आया है तथा राजस्थान के अलावा टिड्डी दल मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, हरियाणा सीमा और अन्य इलाकों तक पहुंच गए हैं। लॉकडाउन में भारत के लिए टिड्डियों का हमला बहुत ही चिंताजनक है।‌

पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आती हैं ये टिड्डी

आमतौर पर देखा गया है कि यह टिड्डी का दल पाकिस्तान और अफगानिस्तान की ओर से भारत की सीमा में घुसती हैं। अभी पिछले कुछ वर्षों पहले भी टिड्डियों ने देश के कई राज्यों में आकर फसलों पर हमला किया था। टिड्डियों का हमला राजस्थान, गुजरात और हरियाणा में होता है। ये रेगिस्तानी टिड्डे होते हैं, इसलिए इन्हें ब्रीडिंग के लिए रेतीला इलाका पसंद आता है। टिड्डियां ऐसी जगह पाई जाती हैं, जहां सालभर में 200 मिमी से कम बारिश होती है। इसलिए ये पश्चिमी अफ्रीका, ईरान और एशियाई देशों में मिलती हैं।

भारत में टिड्डियां पाकिस्तान के जरिए आती हैं। पाकिस्तान में ईरान के जरिए आती हैं। हम आपको बता दें कि अभी कुछ माह पहले ही पाकिस्तान इन टिड्डियों से बहुत ज्यादा परेशान था। एक तो पाकिस्तान वैसे ही गरीबी और भुखमरी में हालत खराब चल रही है उस पर टिड्डियों का हमले मैं और ही माली हालत खराब कर के रख दी है। इन टिड्डियों क्या भारत की ओर आना पिछले महीने हुआ था। यही नहीं भारत और पाकिस्तान के अलावा भी अफ्रीका के कुछ देशों में टिड्डियों ने फसलों की भारी तबाही मचाई थी।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार