Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
लंदन के वेस्टमिंस्टर में नस्लवाद विरोधी रैलियों में हिंसा के कारण कर्फ्यू - Sabguru News
होम World Europe/America लंदन के वेस्टमिंस्टर में नस्लवाद विरोधी रैलियों में हिंसा के कारण कर्फ्यू

लंदन के वेस्टमिंस्टर में नस्लवाद विरोधी रैलियों में हिंसा के कारण कर्फ्यू

0
लंदन के वेस्टमिंस्टर में नस्लवाद विरोधी रैलियों में हिंसा के कारण कर्फ्यू

लंदन। ब्रिटेन में मध्य लंदन के वेस्टमिंस्टर जिले में ब्लैक लाइव मैटर प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़पें होने के कारण कर्फ्यू घोषित कर दिया।

पुलिस ने बताया कि कर्फ्यू सोमवार को सुबह छह बजे तक रहेगा। यहां रविवार को हजारों लोगों ने ब्लैक लाइव मैटर नाम से आयोजित प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। रैली शुरू में शांतिपूर्ण रही, लेकिन बाद में कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया और झड़पें शुरू हो गईं।

पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि मध्य वेस्टमिंस्टर में अस्थिरता के कारण धारा 35 के तहत यहां आज 21:15 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू घोषित किया गया है। इस दौरान पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया था।

नस्लवाद-अन्याय के खिलाफ बेल्जियम में हिंसक प्रदर्शन

अमरीका में घटित हुई नस्लवाद तथा अन्याय घटना के खिलाफ बेल्जियम में 10 हजार से अधिक लोगों ने प्रदर्शन किया।

यहां रविवार को इस आयोजित रैली में प्रदर्शनकारी ब्लैक लाइव मैटर, नो जस्टिस, नो पीस के नारे लगा रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्टर लिए हुए थे, जिस पर लिखा हुआ था द पुलिस किल, इट्स व्हाइट ऑन ब्लैक, या वी कैन नौट ब्रीद लिखा हुआ था।

बेल्जियम के अखबार ली सोइर के अनुसार यह रैली समाप्त होने से पहले हिंसक हो गई और लगभग सौ प्रदर्शनकारियों तथा पुलिस के बीच झड़पें हुईं। बेल्गा न्यूज एजेंसी के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला किया और पुलिसकर्मियों ने उन्हें खदेड़ने के लिए पानी की बौछार की।

हंगरी में ‘ब्लैक लाइव मैटर’ प्रदर्शन

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में रविवार को एक हजार से अधिक लोगों ने ब्लैक लाइव मैटर नाम से अमरीकी दूतावास के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी अश्वेत अफ्रीकी-अमरीकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत का विरोध कर रहे थे। इस दौरान सभी प्रदर्शनकारियों ने मास्क पहन रखा था।

मौके पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे, लेकिन वे हस्तक्षेप नहीं कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने ज्यादातर युवा शामिल थे और हाथों मे पोस्ट लिए हुए थे, जिस पर लिखा था ब्लैक लाइव मैटर। वहीं अन्य पोस्टरों पर पुलिस सभी जगह, न्याय कहीं नहीं, नो जस्टिस, नो पीस जैसे नारे लिखे हुए थे।

उल्लेखनीय है कि अमरीका के मिनीपोलिस में एक श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा घटने से गर्दन दबाये जाने के कारण 25 मार्च को 46 वर्षीय जॉर्ज की मौत हो गई थी।