Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर करीब 50 फीसदी, मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत - Sabguru News
होम Breaking कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर करीब 50 फीसदी, मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत

कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर करीब 50 फीसदी, मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत

0
कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर करीब 50 फीसदी, मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत

नई दिल्ली। देश में शनिवार रात कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों की संख्या 3.17 लाख को पार कर गयी है लेकिन राहत की बात यह है कि सक्रिय मामलों की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है।

देश में शनिवार को संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 49.95 फीसदी पर पहुंच गई जबकि मृत्यु दर मात्र 2.86 प्रतिशत रही। ‘कोविड19इंडियाडॉटओआरजी’ के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 317237 मामलों की रात तक पुष्टि हो चुकी है। सुबह यह संख्या 308993 थी। अब तक कुल 157698 मरीज स्वस्थ हुए हैं जबकि करीब 9101 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अन्य 148843 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि सक्रिय मामलों की तुलना में 8855 अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। भारत संक्रमितों के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़ कर दुनिया भर के देशाें में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। ब्रिटेन में 294402 लोग संक्रमित हैं जबकि 41566 लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित देशों की सूची में अमरीका पहले स्थान पर है, जहां इस महामारी से अब तक 2048986 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 114784 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इसके बाद ब्राजील (8.28 लाख) और रूस (5.10 लाख) का स्थान है। स्पेन में 2.42 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं तथा 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) भी कोरोना मरीजों की जांच में लगातार अपनी क्षमता में इजाफा कर रहा है और इस समय देश में 642 सरकारी और 243 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालायें कोरोना मरीजों की जांच मेे लगी हुई हैं। पिछले 24 घ्ंटों में 143737 नमूनों की जांच की गई है और देश में अब तक कुल 5507182 कोरोना परीक्षण किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महानगरों विशेष रूप से राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के निरंतर बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थिति से निपटने के लिए समन्वित और समग्र योजना बनाने को कहा है। मोदी ने स्वास्थ्य मंत्रालय से राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर आपात योजना बनाने को भी कहा है।

प्रधानमंत्री ने अगले सप्ताह राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक से पहले आज यहां वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ देश भर में कोरोना महामारी की स्थिति और इससे निपटने के लिए किये जा रहे उपायों तथा तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की मौजूदा और उभरती तथा अगले दो महीने की स्थिति की भी चर्चा की गयी। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को दिल्ली के उप राज्यपाल, मुख्यमंत्री और नगर निगमों के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में आपात बैठक कर कोरोना महामारी की चुनौती से निपटने के लिए समन्वित तथा व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन , प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव, आईसीएमआर के महानिदेशक और अधिकार प्राप्त समूहों के संयोजक बैठक में शामिल हुए।

बाद में मोदी ने ट्वीट किया कि एक उच्च स्तरीय बैठक में देश भर में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की। हमने ज्यादा मामलों वाले क्षेत्रों में महामारी से निपटने के लिए भविष्य के रोडमेमैप और उपायों की भी समीक्षा की।