Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
दिल्ली में 317 ‘कोविड केयर कोच’ मरीजों को रखने के लिए तैयार - Sabguru News
होम India City News दिल्ली में 317 ‘कोविड केयर कोच’ मरीजों को रखने के लिए तैयार

दिल्ली में 317 ‘कोविड केयर कोच’ मरीजों को रखने के लिए तैयार

0
दिल्ली में 317 ‘कोविड केयर कोच’ मरीजों को रखने के लिए तैयार

नई दिल्ली। कोविड-19 के मरीजों और संदिग्धों को क्वारंटीन की सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे ने दिल्ली में कुल 503 ‘कोविड केयर कोच’ की तैनाती कर दी है जिनमें 317 आज रात तक मरीजों का रखने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि दिल्ली के नौ रेलवे स्टेशनों पर 503 कोविड केयर कोच की तैनाती की गई है। शकूर बस्ती पर सबसे पहले 50 कोचों की तैनाती की गई थी जो 10 जून को मरीजों को रखने के लिए तैयार कर दिए गए थे। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 267 कोच लगाए गए हैं जो मरीजों को रखने के लिए आज शाम तक तैयार हो जाएंगे।

मरीजों को रखने के लिए तैयार कोच का मतलब है कि उसमें न सिर्फ बिजली, पानी, संक्रमण से बचाव के साधन जैसे पर्दे आदि लगाने का काम पूरा कर लिया गया है बल्कि चिकित्सा उपकरण, ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने की व्यवस्था भी हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार अस्पताल में बेड खाली न होने पर कोविड केयर कोच में मामूली या हल्के लक्षण वाले मरीजों को रखा जा सकता है। उनकी तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में शिफ्ट करना होगा। इसके लिए हर कोविड केयर कोच किसी ने किसी नजदीकी अस्पताल से जुड़ा होगा। रेलवे ने पूरे देश के लिए कुल 5,231 ऐसे कोच तैयार किए हैं।

चौधरी ने बताया कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज रेलवे स्टेशनों पर जाकर ‘कोविड केयर कोच’ में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। जब भी जरूरत होगी इन कोचों में मरीजों को क्वारंटीन करने के लिए भेजा जाएगा। महाप्रबंधक ने कहा कि अभी से यह नहीं बताया जा सकता कि मरीज कब से आने शुरू होंगे।