Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रयासों से 162 प्रवासी राजस्थानी लौटे स्वदेश - Sabguru News
होम Headlines गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रयासों से 162 प्रवासी राजस्थानी लौटे स्वदेश

गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रयासों से 162 प्रवासी राजस्थानी लौटे स्वदेश

0
गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रयासों से 162 प्रवासी राजस्थानी लौटे स्वदेश

कुवैत से जयपुर पहुंचे 162 प्रवासी
जयपुर/जोधपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के प्रयासों के चलते 162 प्रवासी राजस्थानी कुवैत से स्वदेश लौट आए हैं। शेखावत गत 8 दिनों में ही कुवैत से करीब 330 से अधिक प्रवासियों की स्वदेश वापसी करवा चुके हैं, इनमें से अधिकांश दक्षिणी राजस्थान और गुजरात के प्रवासी हैं, जो लॉकडाउन के बाद से वहां फंसे हुए थे।

कुवैत में कोरोना महामारी के चलते विगत तीन महीनों से बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानियों के पास नौकरी नहीं है। कुवैत में सरकार लगातार कर्फ्यू और लॉकडाउन की अवधि बढ़ा रही है, जिससे लोगों को जीवन यापन के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा था। जयपुर और अहमदाबाद की उड़ानें कम होने की वजह से बड़ी संख्या में कई प्रवासी राजस्थानी अभी भी कुवैत में फंसे हुए हैं।

कोरोना संकट के दौरान वहां फंसे प्रवासियों और उनके परिजनों के आग्रह पर जोधपुर के सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने गत बुधवार को बोहरा समुदाय के 163 प्रवासियों की परिवार सहित स्वदेश वापसी करवाई थी। इसके बाद भी जो लोग वहां रह गए उनको घर लाने के प्रयासों के क्रम में शेखावत ने एक बार फिर वहां के दूतावास से बातचीत की।

भारत के विदेश मंत्रालय के सहयोग से राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर रहने वाले ऐसे प्रवासियों की घर वापसी के प्रयास किए गए, जिसके बाद शेखावत ने तत्काल कुवैत से जयपुर के लिए एक उड़ान की अनुमति दिलाई। इसके बाद ही कुवैत से 160 से अधिक प्रवासी राजस्थानी 19 जून को जयपुर आ सके।

शेखावत के प्रयासों से गत 8 दिनों में 330 से अधिक प्रवासियों की कुवैत से स्वदेश वापसी हो चुकी है। इनमें से अधिकांश वागड़ अंचल के डूंगरपुर बाँसवाड़ा और गुजरात के नागरिक है। हाल ही आए 160 में से अधिकांश वागड़ के ही दोनों जिलों के निवासी हैं।

विदित रहे कि इससे पहले बोहरा समुदाय के करीब 163 से अधिक प्रवासियों की स्वदेश वापसी करवाई गई थी। वतन वापसी के बाद कुवैत में बसे इन राजस्थानी समुदाय के लोगों ने केंद्रीय मंत्री शेखावत का आभार जताया है, जो एक बार फिर अपनी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए इनकी मदद के लिए आगे आए।

विदेश में फंसे इन प्रवासियों की सकुशल वापसी में राजस्थान के कुछ प्रवासियों और संस्थाओं का भी सहयोग रहा, जिन्होंने माननीय मंत्री के कार्यालय के सतत संपर्क में रहकर पूरी प्रक्रिया को आसान बनाया। वहाँ इन्होंने इन सभी प्रवासियों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध के साथ साथ प्रवास और खानपान की भी व्यवस्था की। भारत आने के बाद इन सभी प्रवासियों को सरकार के नियमानुसार क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया।