Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कोराेना वैक्सीन के विकास के सकारात्मक संकेत मिलने शुरू: हर्षवर्धन - Sabguru News
होम India City News कोराेना वैक्सीन के विकास के सकारात्मक संकेत मिलने शुरू: हर्षवर्धन

कोराेना वैक्सीन के विकास के सकारात्मक संकेत मिलने शुरू: हर्षवर्धन

0
कोराेना वैक्सीन के विकास के सकारात्मक संकेत मिलने शुरू: हर्षवर्धन
Positive signs of development of Corona vaccine begin
Positive signs of development of Corona vaccine begin
Positive signs of development of Corona vaccine begin

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने स्वदेश निर्मित कोरोना वायरस कोविड-19 की संभावित वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के लिए मानव परीक्षण शुरू होने पर कहा है कि मई से वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने ‘कोवैक्सीन’ बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की घोषणा का स्वागत किया जिसमें उसने बताया कि 15 जुलाई से वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। कंपनी अभी पहले चरण का मानव परीक्षण कर रही है।

यह परीक्षण देश के 375 लोगों पर किया जा रहा है, जो अपनी मर्जी से इसमें शामिल हुए हैं। यह परीक्षण दो चरणों में होगा। पहले चरण का मानव परीक्षण 14 शोध संस्थानों में किया जा रहा है और शोध के हर आंकड़ेे पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक नजर बनाए हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस खबर से उत्साहित होकर कहा कि हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे। कोविड-19 के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है।

इसी बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि भारत बायोटेक ने रोहतक के पीजीआई में कोवैक्सीन का मानव परीक्षण 17 जुलाई को शुरू किया। इसके लिए तीन लोगों को यह वैक्सीन दी गई और उन पर कोई दुष्प्रभाव नहीं दिख रहा है।