Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
देश में कोरोना मामले 15.29 लाख के पार - Sabguru News
होम Breaking देश में कोरोना मामले 15.29 लाख के पार

देश में कोरोना मामले 15.29 लाख के पार

0
देश में कोरोना मामले 15.29 लाख के पार
34968 deaths and 1583792 lakh infected with corona in india
cross 15.29 lakhs Corona cases in India
cross 15.29 lakhs Corona cases in India

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के देश में बढ़ते प्रकोप की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि संक्रमण के नये मामले महज दो दिनों में एक लाख आ रहे हैं। मंगलवार देर रात तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 15.29 लाख के पार पहुंच गयी है,किंतु इसके साथ ही शकून यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर में भी सुधार होता जा रहा है।

कोरोना को लेकर सबसे राहत की बात यह रही कि वाणिज्यिक नगरी मुंबई में आज तीन माह के बाद सबसे कम 700 नये संक्रमित आये।

देश में पिछले दो दिनों के भीतर एक लाख से अधिक संक्रमण के मामले सामने आये हैं। इससे पूर्व तीन दिनों में संक्रमण के एक लाख मामले सामने आ रहे थे।

देश में कोरोना वायरस की भयावह होती स्थिति के बीच मंगलवार को संक्रमितों की संख्या 15 लाख के आंकड़ें को भी पार कर गयी और कोरोना संक्रमण के मामले अब दो दिनों में ही एक लाख से अधिक सामने आने का सिलसिला जारी हैं।

इससे पहले भी दो दिनों के भीतर एक लाख से अधिक नये मामले सामने आये थे और रविवार को संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार हो गयी थी।

कोरोना वायरस से गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है।

इस दौरान राहत की बात यह रही कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर आज 64.53 फीसदी पहुंच गयी जो सोमवार को 64.24 प्रतिशत रही थी। मृत्यु दर भी पहले के 2.26 प्रतिशत की तुलना में आज घटकर 2.23 फीसदी पर आ गयी।

देर शाम विभिन्न राज्यों के आंकड़ों में महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में रिकार्ड नये मामले आये। इन सात राज्यों समेत पूरे देश में 47 हजार से अधिक नये मामले तथा 769 और लोगों की मौत हुई है।

कोविड19 इंडियाडॉटओआरजी के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 15,29,653 मामलों की आज रात तक पुष्टि हो चुकी है। इस प्रकार सुबह से लेकर देर रात तक 47,150 नये मामले आ चुके हैं। अब तक कुल 9,87,147 मरीज स्वस्थ हुए हैं जबकि 34,223 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अन्य 5,07,833 सक्रिय मामलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

इस प्रकार बीमार मरीजों की तुलना में ठीक हुए रोगमुक्त लोगों की संख्या बढ़कर पौने पांच लाख के पार पहुंच गयी है। फिलहाल यह अंतर 4,79,314 है।

पश्चिम बंगाल ने ईद, राखी और 15 अगस्त को छोड़कर 31 अगस्त तक हरेक सप्ताह दो दिन शनिवार और रविवार को पूर्णबंदी लागू करने की घोषणा की है। गंभीर रूप से प्रभावित तमिलनाडु में भी 31 जुलाई तक लागू पूर्णबंदी की अवधि बढ़ाने को लेकर गंभीरता से विचार कर रहा है।

इस बीच, कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में फिर संपूर्ण लॉकडाउन अथवा जनता कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध भी फिर लगाने पड़े हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में राज्य सरकारें अपने स्तर से भी कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन या पूर्णबंदी या फिर जनता कर्फ्यू लागू कर रही हैं।

देश में वर्तमान में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के पॉजिटिव मामले आने की दर (पाॅजिटिविटी दर) 8.07 प्रतिशत है और केंद्र सरकार राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश के साथ मिलकर इसे पांच प्रतिशत से कम करने के लिये प्रयासरत है। देश के 19 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत रिकवरी दर से अधिक दर्ज की गयी है। राजधानी दिल्ली 89 फीसदी रिकवरी दर के साथ शीर्ष पर है।

इसबीच देशभर में पहली बार एक दिन में कोरोना वायरस कोविड-19 के रिकॉर्ड 5,28,082 नमूनों की जांच की गयी।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से आज जारी आंकड़ों के मुताबिक 27 जुलाई को देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए 5.28 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गयी और इसके साथ ही अब तक जांच किये गये नमूनों की कुल संख्या 1,73,34,885 हो गयी है।