Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर : विवेकानंद केंद्र का अष्टांग योग सैद्धांतिक प्रशिक्षण संपन्न - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर : विवेकानंद केंद्र का अष्टांग योग सैद्धांतिक प्रशिक्षण संपन्न

अजमेर : विवेकानंद केंद्र का अष्टांग योग सैद्धांतिक प्रशिक्षण संपन्न

0
अजमेर : विवेकानंद केंद्र का अष्टांग योग सैद्धांतिक प्रशिक्षण संपन्न

अजमेर। जीवन के ऊपर षड्रिपुओं के आवरण पड़े रहते हैं लेकिन जब जीवन में जब हम दूसरों के प्रति सदभाव रखते हुए कर्म करने के लिए प्रशिक्षित हो जाते हैं तब वह अवस्था ही योग कहलाती है।

कोरोना महामारी के समय जब सरकार द्वारा लाॅकडाउन लगाया गया तब हमें बहुत दिनों तक घर में रहना पड़ा किंतु इस स्थिति में वे ही लोग परेशान हो रहे हैं जिन्हें अपने घर में रहना नहीं आता। जिसका चित्त स्थिर होता है साथ ही अभ्यास दृढ़ होता है तब हम अपने घर में ही नहीं अपने आप में भी स्थित हो सकते हैं। हमारा जीवन द्वंदों से भरा हुआ है तथा दुःखों से निवृत्ति प्राप्त करना ही योग का उद्देश्य है।

उक्त विचार विवेकानंद केंद्र की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद्मश्री निवेदिता भिड़े ने विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी राजस्थान प्रांत की ओर से आयोजित एक मास पर्यंत संचालित किए गए अष्टांग योग सैद्धांतिक प्रशिक्षण सत्र के समापन अवसर पर व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि अपने विस्तार को अपने परिवार, समाज और राष्ट्र से यदि जोड़कर देखने का प्रशिक्षण योग से हमें प्राप्त होता है। भगवान कृष्ण से लेकर स्वामी विवेकानन्द तक हुए सभी योगी सतत क्रियाशील रहे हैं इसलिए सारा जगत आत्मस्वरूप ही है तथा योग जन्म जन्मांतर का अभ्यास है।

इस अवसर पर संपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रतिवेदन डॉ अनीता खुराना ने प्रस्तुत किया। प्रांत प्रशिक्षण प्रमुख डॉ स्वतंत्र शर्मा ने बताया कि संपूर्ण राजस्थान के योग सत्र एवं योग वर्ग शिक्षकों के लिए योग के मूलभूत सिद्धांतों को जानने एवं समझने हेतु प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया था।

प्रशिक्षण के दौरान योग की परिभाषाएं, आनंद मीमांसा, पंचकोशीय विकास की अवधारणा, योग के चार मार्ग, सृष्टि में योग के स्वरूप सहित प्राण शक्ति का विकास, सनातन धर्म में योग तथा पतंजलि के अष्टांग योग दर्शन सहित मानव शरीर रचना विज्ञान एवं प्राकृतिक चिकित्सा के आधारभूत तत्वों पर भी सत्र के दौरान चर्चा की गई। विवेकानंद केंद्र की प्रार्थना पर भी स्वाध्याय हुआ तथा एक आदर्श योग शिक्षक हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों पर आधारित सत्र भी आयोजित किया गया।

प्रांत संगठक प्रांजलि येरीकर बताया कि कई मायनों में यह सत्र अत्यंत लाभकारी रहा जिसमें प्रांत स्तर पर योग शिक्षकों का प्रशिक्षण हुआ एवं कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों से लड़ने के लिए मानसिक तौर पर जिस तैयारी की आवश्यकता है वहां इस सत्र से पूरी हुई है।

आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विवेकानंद केंद्र की आईटी टीम संयोजक दिवस गौड़ ने कहा की आगामी 1 अगस्त से 10 अगस्त तक राजस्थान प्रांत के कार्यकर्ताओं का विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है जिसमें 100 से ज्यादा कार्यकर्ता ऑनलाइन भाग लेंगे। कार्यकर्ता प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन 1 अगस्त की शाम विवेकानंद केंद्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष ए बालाकृष्णन करेंगे।