Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर में उत्साह से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर में उत्साह से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

अजमेर में उत्साह से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

0
अजमेर में उत्साह से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

अजमेर। रिमझिम बौछारों और कोरोना गाइडलाइन की रोशनी में राजस्थान में अजमेर के पटेल मैदान पर आज 74वां जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह उत्साह, उमंग, उल्लास और देशभक्ति के साथ मनाया गया।

अजमेर की संभागीय आयुक्त आरुषि मलिक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर विशाल दबे ने राज्यपाल कलराज मिश्र का संदेश पढ़ा। जिसमें उन्होंने लोकतांत्रिक मूल्यों की सुरक्षा और राज्य सरकार द्वारा जनहित में विभिन्न क्षेत्रों में किए गए विकास यात्रा का आंकड़ों सहित ब्यौरा प्रस्तुत किया। राज्यपाल की ओर से जिले की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई भी दी गई।

पटेल मैदान पर सीमित संख्या में उउपस्थित लोगों के बीच शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं ने व्यायाम का प्रदर्शन किया। प्रसिद्ध नगाड़ा वादक नाथूलाल ने देशी विदेशी पर्यटकों के साथ शंखनाद करके आजादी के जश्न में चार चांद लगाए और नगाड़ों की थाप से पटेल मैदान को गुंजायमान कर दिया।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाबू मोहल्ला स्थित कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस शहर अध्यक्ष विजय जैन ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और सभी ने सलामी ली। फायसागर रोड स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के ग्रुप के अंदर दो में देश का 74वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ कोविड-19 महामारी से बचते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर उपमहानिरीक्षक पुखराज जयपाल ने सलामी ली और ध्वजारोहण किया।

आदर्श नगर स्थित दीपमाला पगरानी हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर में अस्पताल में भी चिकित्सक ने झंडा फहराया गया। बारिश के बीच जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रगान के बाद सलामी ली।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केसरगंज स्थित जलदाय विभाग में भी ध्वजारोहण जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा किया गया साथ ही सभी को मिठाई बांटी गई। नगर निगम परिसर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने ध्वजारोहण किया और सलामी ली इस मौके पर कोरोना योद्धाओं का सम्मान भी किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड में जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह ने ध्वजारोहण किया और सलामी ली। इस मौके पर पुलिस की विभिन्न प्लाटून ने परेड कर कदमताल की। एसपी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी प्रेषित कीं। 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कलेक्ट्रेट स्थित एसपी कार्यालय पर जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह ने ध्वजारोहण किया और पुलिस प्लाटून ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

रेल मंडल अजमेर के मैदान पर मंडल प्रबंधक नवीन कुमार परशुरामका, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान पर अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया। जयपुर रोड स्थित स्वास्ति मोटर्स पेट्रोल पंप पर इस मौके पर बच्चों को मिठाई वितरित की गई तथा पंप को तिरंगों से सजाया गया। पंप के पार्टनर राजेश अंबानी ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम सादे तरीके से मनाया गया।

सादगी से मनाया आजादी का पर्व

74वें स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर आर्दश नगर राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में विद्यालय के एसडीएमसी सदस्य व कांग्रेस नेता मनीष सेन व शाला प्रधान शान्ता विजियानी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आजादी का पर्व रिमझिम बरसात के बीच पूर्ण सादगी के साथ मनाया गया। समारोह में सोशल डिस्टेंस की सख्ती से पालना की गई। देश के नाम अमर शहीदों को याद किया। कार्यक्रम को कुछ देशभक्ति गानों की प्रस्तुति के बाद औपचारिक समापन कर दिया गया। इस मौके पर स्कूल स्टाफगण मौजूद रहें।

स्वतंत्रता दिवस पर नवनिर्मित कमरे का लोकार्पण

74वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर पर्व पर राजकीय महात्मा गांधी सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय अजमेर में जन सहयोग से नवनिर्मित कमरे का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक हेमंत स्वरूप माथुर, राजस्थान कारागृह प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य पारस जांगिड़, अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल, अजमेर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष एवं पार्षद सबा खान, सौरभ यादव, ग्रीन आर्मी के अध्यक्ष सिद्ध भटनागर, सचिव कुलदीप गहलोत, बृजेश माथुर, विद्यालय प्राचार्य विजयलक्ष्मी यादव एवं विद्यालय स्टाफ आदि उपस्थित थे।

श्री ट्रेड सेंटर, ओल्ड श्री टॉकीज़, मुंदरी मोहल्ला में झंडारोहण

सुबह 10 बजे श्री ट्रेड सेंटर में स्वतंत्रता दिवस पर सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सोशल दूरी का पालन करते हुए झंडारोहण किया गया। इस मौके पर पूरे मॉल को गुब्बारों और फूलों से सजाया गया। झंडारोहण में रमेशचंद सामरिया, पप्पू काठात, तीर्थ विजारिया, राधेश्याम मंघानी, अनिल कुमार, संजय, दिनेश कुमार, सुशील, मनोज कुमार, मनीष धनवानी, लखन, सेवासिंह, निशांत, गुमान, संजय चंचलानी, लक्ष्मण, वासुजी, संदीप, कैलाश, ओमप्रकाश, सुलेमान काठात, प्रकाश मंगानी, अरुण, खानचंद दुलानी आदि सभी व्यापारी गण उपस्थित थे। इसी तरह व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सभी व्यापारियों ने हाथों में तिरंगे झंडे लेकर भारत माता की जय के नारे लगाए।

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में ध्वजारोहण

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में 74वां स्वतंत्रता दिवस समारोह वैश्विक महामारी कोरोना की जारी गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मनाया गया। कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह ने बृहस्पति भवन पर ध्वजारोहण करते हुए शिक्षकों से आह्वान किया कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक उन्नयन के साथ-साथ व्यक्तित्व, सांस्कृतिक और चारित्रिक निर्माण पर भी जोर दें अन्यथा विद्यार्थी कृत्रिम ब्यक्तित्व के साथ स्वयं तक सीमित रह जाएगा और राष्ट्र निर्माण में कोई योगदान नही दे पाएगा।

उन्होंने कहा नई शिक्षा नीति में विवि की भूमिका महत्वपूर्ण व जिम्मेवारी वाली हो गई है। विश्वविद्यालय अब सृजन केंद्र बनेंगे और महाविद्यालय स्वायत्तता के साथ ज्ञानार्जन प्रसार के केंद्र बनेंगे। इससे पूर्व विश्वविद्यालय की सुरक्षा प्रहरियों की टीम ने कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर प्रस्तुत किया। इस दौरान कुलपति के साथ परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर सुब्रतो दत्ता, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर प्रवीण माथुर, मुख्य कुलानुसाशक प्रोफेसर अरविंद पारीक, वित्त नियंत्रक भागीरथ सोनी साथ रहे।

कुलसचिव संजय माथुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा संचालन डॉ राजू शर्मा ने किया! इस अवसर पर विश्वविद्यालय शिक्षक, अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। मुख्य समारोह समापन पश्चात विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी कर्मचारियों ने विश्वविद्यालय के वनस्पति उद्यान में व परिसर की अन्य खाली भूमि पर आज लगभग 500 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।

दयानंद महाविद्यालय में प्राचार्य ने फहराया तिरंगा

दयानंद महाविद्यालय में 74वां स्वतंत्रता दिवस पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।महाविद्यालय प्राचार्य डॉ लक्ष्मीकांत द्वारा तिरंगा फहराकर गणतंत्र के इस पर्व पर सभी को बधाइयां दीं। महाविद्यालय मीडिया प्रभारी डॉ संत कुमार ने बताया कि इस अवसर पर महाविद्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस के पर्व को हर्षोल्लास से मनाया गया। प्राचार्य डॉ लक्ष्मीकांत इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बताए रास्ते पर चलना होगा। भारत को आत्मनिर्भर बनाना होगा और यह कार्य भारत की जनता मिलकर कर सकती है।