Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
करीब सौ नई विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है रेलवे - Sabguru News
होम Breaking करीब सौ नई विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है रेलवे

करीब सौ नई विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है रेलवे

0
करीब सौ नई विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है रेलवे

नई दिल्ली। भारतीय रेल कोविड 19 लॉकडाउन के खुलने के चौथे चरण की शुरुआत के साथ ही यात्रियों के लिये तकरीबन 100 और विशेष गाड़ियां चलाने पर विचार कर रहा है।

सूत्रों ने आज यहां बताया कि कुछ और विशेष गाड़ियां शुरू करने की योजना बनाई जा रही है और इस बारे में राज्य सरकाराें से बातचीत शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार गाड़ियों की संख्या राज्यों की सहमति पर निर्भर करेगी लेकिन यह आंकड़ा 110 से 100 के आसपास हो सकता है।

इस समय करीब 230 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि नयी विशेष गाड़ियों का निर्णय मुख्यत: यातायात एवं टिकट की मांग के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा उन मार्गों को भी ध्यान में रखा जाएगा जहां अभी कोई भी यात्री गाड़ी उपलब्ध नहीं है। विशेष गाड़ियों में कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी प्रकार के रियायती टिकटों पर रोक लगाई गई है।

कोविड 19 महामारी के कारण रेल यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। शारीरिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है। वातानुकूलित कोचों में चादर तकिये, कंबल आदि देना बंद कर दिया गया है। एसी का तापमान 25 डिग्री सेल्शियस रखा जा रहा है। पेंट्री भी बंद कर दी गई है। केवल पैक्ड फूड उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रियों को स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच के बाद ही आने दिया जा रहा है।

रेल यातायात को सामान्य शुरू करने के बारे में एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि सामान्य यातायात बहाल करने के बारे में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है। नियमित गाड़ियों पर अगले आदेश तक रोक लागू है।