Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अस्पताल के बैड से शेखावत कर रहे मीटिंग्स, निपटाते रहे फाइल्स - Sabguru News
होम Headlines अस्पताल के बैड से शेखावत कर रहे मीटिंग्स, निपटाते रहे फाइल्स

अस्पताल के बैड से शेखावत कर रहे मीटिंग्स, निपटाते रहे फाइल्स

0
अस्पताल के बैड से शेखावत कर रहे मीटिंग्स, निपटाते रहे फाइल्स

जयपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भले कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती हैं, लेकिन उनकी काम करने की गति में कोई फर्क नहीं आया है। अस्पताल के बैड से ही शेखावत अपने मंत्रालय के सभी कार्य करने के साथ जनता की जरूरतों का भी विशेष ध्यान रख रहे हैं।

20 अगस्त को कोरोना के लक्षण दिखने के बाद शेखावत गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती हुए थे। बुखार और बदन दर्द में उन्हें आराम करने की जरूरत थी, लेकिन उन्होंने काम को प्राथमिकता दी। वो अस्पताल से निरंतर जरूरी फाइलों को निपटा रहे हैं, ताकि काम निर्बाध रूप से चलता रहे।

शेखावत ने गोबर्धन योजना, भूजल के पुनर्मूल्यांकन में स्पेस टेक्नोलॉजी के प्रयोग, नेशनल वॉटर एकेडमी और ग्राउंड वॉटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अफसरों संग रिव्यू मीटिंग की। इस दौरान टॉस्क फोर्स रिपोर्ट को भी सौंपा गया।

एक दिन भी ऐसा नहीं रहा, जब शेखावत ने जल जीवन मिशन (जेजेएम) की प्रगति की समीक्षा न की हो। अस्पताल से उन्होंने गोवा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से जेजेएम पर चर्चा की। कैसे हर ग्रामीण परिवार तक नल से जल पहुंचे, यह उनकी प्रथम प्राथमिकता है।

यही कारण है कि अस्पताल से ही उन्होंने ग्रामीण आवासों तक पानी की आपूर्ति की उचित ढंग से निगरानी और माप को लेकर सेंसर आधारित सिस्टम के पायलट प्रोजेक्ट को शुरू कराया। शेखावत की कोशिश है कि जल जनांदोलन बन जाए।

इसी सोच के साथ उन्होंने जेजेएम में नवाचार को आमंत्रित किया है, ताकि युवाओं के साथ-साथ हर उस व्यक्ति को मौका मिले, जो जल को लेकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना चाहता है। शेखावत के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि विगत एक वर्ष में जेजेएम के तहत 2 करोड़ आवास नल कनेक्शन से जुड़े हैं। नमामि गंगे और स्वच्छ भारत मिशन के बेहतर परिणाम आ रहे हैं।

जहां पिछले दिनों राजस्थान में सत्तापक्ष के विधायक होटलों में मनोरंजन करते दिखे थे, वहीं केंद्रीय मंत्री शेखावत का कोरोना संक्रमण के बावजूद अस्पताल से निरंतर कार्य करने सराहनीय है। खास बात यह है कि अपने कार्य के साथ शेखावत इनदिनों साध्वी भगवती सरस्वती की पुस्तक मदर गंगा- द होली रिवर पुस्तक को पढ़ रहे हैं।

जनता के लिए सदैव तैयार

शेखावत अस्पताल में रहते हुए भी जनता से सीधा कनेक्ट रहे। उन्होंने कई बेटों की पार्थिव देह को घर लाने में मदद की, जिनका निधन विदेशों में हो गया था। उनके प्रयासों से कई परिवार अपने प्रियजनों के अंतिम दर्शन कर पाए और पैतृक निवास पर पार्थिव देह की अंतिम क्रियाएं पूरी हो सकीं।