Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
डोटोसरा ने रीट परीक्षा की तिथियां शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये - Sabguru News
होम Career डोटोसरा ने रीट परीक्षा की तिथियां शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये

डोटोसरा ने रीट परीक्षा की तिथियां शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये

0
डोटोसरा ने रीट परीक्षा की तिथियां शीघ्र जारी करने के निर्देश दिये
Dotasara instructed to release the dates of the neet examination soon
Dotasara instructed to release the dates of the neet examination soon
Dotasara instructed to release the dates of the neet examination soon

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने रीट परीक्षाओं की समस्त प्रक्रियाएं शीघ्र पूरी करके परीक्षा की तिथियां जारी करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

डोटासरा मंगलवार को शिक्षा संकुल में रीट परीक्षा के संबंध में आयोजित विशेष समीक्षा बैठक में अधिकारियों को रीट में विकलांग, महिला, परित्यक्ता आदि आठ निर्धारित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को प्राप्तांक आधार में वरीयता दिए जाने, रीट में एक ही पेपर रखने के संबध में मुख्यमंत्री एवं पंचायती राज स्तर पर पत्रावली में अभिशंषा त्वरित भेजे जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि परीक्षा में वाणिज्य विषय के विद्यार्थियाें को भी समाजिक विज्ञान के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा। इसी तरह परीक्षा में पूर्व में 70 अनुपात 30 के रूप में जो भर्ती प्रक्रिया सम्पादित करवायी जाती थी, उस अनुपात को भी कम किए जाने के संबंध में मुख्यमंत्री एवं पंचायती राज विभाग स्तर पर अभिशंषा प्रेषित करने के लिए अधिकारियाें को हिदायत दी गयी है।

डोटासरा ने शिक्षक स्थानान्तरण नीति को प्रदेश में लागू किए जाने के संबंध में नियम प्रक्रिया के तहत कार्यवाही करके उसे केबिनेट में रखे जाने की कार्रवाई करने के अधिकारियाें को निर्देश दिए।

बैठक में डोटासरा ने कम्प्यूटर शिक्षकों का पृथक कैडर बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कम्प्यूटर शिक्षकों का पृथक कैडर बनाने संबंधित नियम-प्रक्रिया त्वरित पूर्ण की जाए। उन्होंने बताया कि प्रबोधक पदों की पदोन्नति के संबंध में भी बैठक में विशेष रूप से चर्चा की गयी। प्रबोधक पद को वरिष्ठ प्रबोधक में पदोन्नत किए जाने के लिए जल्द कार्यवाही की जाएगी। उन्हाेंने इस संबंध में अधिकारियाें को निर्देश भी दिए।

बैठक में डोटासरा ने राजकीय विद्यालयाें के विद्यार्थियों की पोशाक में परिवर्तन करने के संबध में भी त्वरित कार्यवाही करने को कहा। साथ ही महात्मा गॉंधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन विद्यालयों के प्रति अभिभावकों ने विशेष रूचि दिखायी है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में गुणवत्ता की शिक्षा विद्यार्थियों को मिले, इसके लिए इनमें पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण की प्रभावी निगरानी की जाएगी। इस संबंध में शिक्षा अधिकारियों से माहवार रिपोर्ट ली जाएगी ताकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षण में यह देश के बेहतरीन विद्यालय बन सके।