Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 1062 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र - Sabguru News
होम Bihar बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 1062 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 1062 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र

0
बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 1062 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन पत्र
1062 candidates filed nomination papers for second phase election in Bihar
1062 candidates filed nomination papers for second phase election in Bihar
1062 candidates filed nomination papers for second phase election in Bihar

पटना। बिहार में दूसरे चरण की 94 विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को हाेने वाले चुनाव के लिए आज पर्चा भरने के अंतिम दिन तक कुल 1062 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि आज तक थी। प्राप्त सूचना के अनुसार, इस चरण के लिए अबतक कुल 1062 उम्मीदवार अपनी नामजदगी का पर्चा दाखिल कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस चरण में दाखिल पर्चों की स्क्रूटनी 17 अक्टूबर को होगी तथा प्रत्याशी 19 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि इस चरण में कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 71 विधान सभा सीटों पर 28 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के लिए 13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया चल रही है और अबतक 63 उम्मीदवार अपनी नामजदगी का पर्चा दाखिल कर चुके हैं। इस चरण के लिए आज सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने अपना पर्चा भरा है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इनके अलावा तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव के साथ ही वाल्मीकिनगर संसदीय सीट के लिए भी 07 नवंबर को उप चुनाव कराया जाना है। उन्होंने बताया कि इस सीट के लिए भी नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही है और अभी तक यहां से केवल एक उम्मीदवार ने नामजदगी का पर्चा दाखिल किया है।

सिंह ने बताया कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाताओं के लिए निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है। अबतक 1129 हथियार जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 63630 शस्त्रों के लाइसेंस का सत्यापन किया गया है। इनमें से 18460 हथियार जमा किए गए एवं 2151 शस्त्र के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सघन छापेमारी में नौ लाख 80 हजार 33 लीटर शराब जब्त हुई है। साथ वाहन जांच से 16 करोड़ 51 लाख 98 हजार 373 रुपये वसूल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस की विशेष कार्यबल (एसटीएफ) टीम ने शुक्रवार को पश्चिम चंपारण जिले में गोबरहिया थाना क्षेत्र के चंपापुर दोन से नक्सली दीपक उरांव को गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ लूट, अवैध आग्नेयास्त्र एवं विस्फोटक संबंधी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।