Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जयपुर निकाय चुनाव : निर्दलीय भी बुनियादी मुद्दों के साथ मतदाताओं को कर रहे हैं आकर्षित - Sabguru News
होम Headlines जयपुर निकाय चुनाव : निर्दलीय भी बुनियादी मुद्दों के साथ मतदाताओं को कर रहे हैं आकर्षित

जयपुर निकाय चुनाव : निर्दलीय भी बुनियादी मुद्दों के साथ मतदाताओं को कर रहे हैं आकर्षित

0
जयपुर निकाय चुनाव : निर्दलीय भी बुनियादी मुद्दों के साथ मतदाताओं को कर रहे हैं आकर्षित

जयपुर। राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित तीन जिलों में 29 अक्टूबर से दो चरणों में होने वाले छह नगर निगम चुनाव में कई निर्दलीय प्रत्याशी प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस एवं भाजपा के उम्मीदवारों से भी बढ़चढ़कर वार्ड में सड़क, सफाई, पानी, बिजली बुुनियादी मुद्दों के साथ लोगों के लिए 24 घंटे एम्बुलेंस की सुविधा एवं जरुरतमंदों को सरकारी योजनाओं का फायदा दिलाने के आश्वासन देकर मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।

जयपुर में हैरिटेज एवं ग्रेटर दो नगर निगमों के चुनाव के लिए प्रचार परवान चढा हुआ हैं। हालांकि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते चुनाव की रंगत फीकी भले ही नजर आ रही हो लेकिन सत्तारुढ़ कांग्रेस एवं विपक्ष भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी सहित कई राजनीतिक दलों के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार रात दिन चुनाव प्रचार में जुट हुए हैं और घर घर जाकर लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करने के आश्वासनों के साथ मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के प्रयास कर रहे हैं।

लेकिन कई निर्दलीय ऐसे है जो प्रमुख राजनीतिक दलों से भी बढ़चढ़कर वायदे कर उनकी समस्या के लिए हरदम वार्ड में उनके बीच रहने का आश्वासन दे रहे हैं। इन दिनों ऐसे प्रत्याशी लोगों में चर्चा का विषय भी बने हुए हैं।

ग्रेटर नगर निगम के वार्ड संख्या 40 में निर्दलीय चुनाव लड़े नवीन शर्मा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बुनियादी मुद्दों सहित प्रमुख सोलह बिन्दुओं के अपने घोषणा पत्र में सार्वजनिक रोड़ लाईट को समय पर ठीक कराने, वार्ड की मुख्य सड़कों पर हाईमास्क लाइटें लगवाना, गौ सेवा के लिए प्रत्येक घर से रोटी संग्रहण करने की व्यवस्था, वार्ड के लोगों के लिए 24 घंटों एम्बुलेंस सुविधा, हर कॉलोनी में सीसीटीवी कैमरे, नियमित सफाई, पार्कों में बच्चों के लिए खेलकूद के सामान की व्यवस्था, सरकारी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ राशनकार्ड, वृद्धा पेंशन आदि काम सभी जरुरतमंदों तक पहुंचाने का आश्वासन देकर वार्ड के मतदाताओं को काफी अपनी और आकर्षित कर रहे हैं।

वार्ड के कई मतदाताओं का कहना है कि वार्ड की साफ सफाई, पानी जमा होने एवं रोड लाईट ठीक कराने जैसे काम कराने के अलावा एम्बुलेंस सुविधा, हर घर के बाहर एक पेड़ ट्री गार्ड के साथ लगाने का आश्वासन पहली बार किसी निर्दलीय प्रत्याशी ने दिया हैं जो प्रशंसनीय है। न्यू कॉलोनी के मतदाता अशोक कुमार जांगिड़ ने कहा कि चुनाव जीतने के लिए बड़ी बड़ी पार्टियों के उम्मीदवार हर साल वायदे तो खूब करते हैं लेकिन खातीपुरा पुलिया के नीचे ही सीवर लाइन पर लगी लोहे की जाली टूट जाने से पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से लाइन खुली पड़ी हैं लेकिन कोई ध्यान देने वाला नहीं हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी शर्मा ने कहा कि अगर उन्हें जनता का सेवा करने का मौका मिला तो वह लोगों के साथ मिलकर उनका विकास कार्य करने का पूरा प्रयास करेंगे। इसी तरह कई वार्डों में अन्य कई निर्दलीय इसी तरह के आश्वासन देकर मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।

उधर, संयुक्त अभिभावक समिति राजस्थान ने स्कूल फीस के मुद्दे पर कांग्रेस, भाजपा सहित किसी भी राजनीतिक दल ने इन चुनावों में सहयोग करने का आश्वासन नहीं देने पर निर्दलीय प्रत्याशियों का सहयोग करने की बात कही हैं। समिति के प्रवक्ता अभिषेक जैन बिट्टू ने बताया कि भाजपा ने भी सोमवार को जारी अपने घोषणा पत्र में फीस माफ करने वाले स्कूलों के यूडी टैक्स माफ की बात तो की लेकिन अभिभावक जो पिछले छह महीनों से राहत के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं उनके बारे में एक शब्द भी नहीं बोला गया।