Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
बिहार : कांग्रेस के शकील ने संस्कृत में ली शपथ, ओवैसी के विधायक ने भारत कहने की मांगी अनुमति - Sabguru News
होम Bihar बिहार : कांग्रेस के शकील ने संस्कृत में ली शपथ, ओवैसी के विधायक ने भारत कहने की मांगी अनुमति

बिहार : कांग्रेस के शकील ने संस्कृत में ली शपथ, ओवैसी के विधायक ने भारत कहने की मांगी अनुमति

0
बिहार : कांग्रेस के शकील ने संस्कृत में ली शपथ, ओवैसी के विधायक ने भारत कहने की मांगी अनुमति

पटना। कांग्रेस के शकील अहमद खां ने बिहार विधानसभा की सदस्यता की शपथ संस्कृत में लेकर जहां सबका दिल जीत लिया वहीं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के विधायक अख्तरुल इमान के शपथ में हिंदुस्तान शब्द के बदले भारत कहने पर अड़ने से नया विवाद खड़ा हो गया है।

सत्रहवीं बिहार विधानसभा के पहले सत्र की पहली बैठक में सोमवार को नवनिर्वाचित विधायकों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गई। कदवा से चुनाव जीतने वाले कांग्रेस के शकील अहमद खां ने जब संस्कृत में सदन की सदस्यता की शपथ ली तब पक्ष-विपक्ष के सदस्यों ने मेज थपथपा कर खुशी जाहिर की। खां के अलावा भोजनावकाश से पूर्व सोनवर्षा से निर्वाचित जनता दल यूनाइटेड के रत्नेश सदा और सीतामढ़ी से चुनाव जीतकर आए भारतीय जनता पार्टी के मिथिलेश कुमार ने भी संस्कृत में शपथ ली।

वहीं, दूसरी ओर अमौर से चुनाव जीत कर आए एआईएमआईएम अख्तरुल इमान ने शपथ में हिंदुस्तान और भारत शब्द को लेकर सवाल खड़ा किया। उन्होंने प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी से हिंदुस्तान के बदले भारत शब्द बोलने की अनुमति मांगी और कहा कि हिंदी भाषा में शपथ लेते वक्त भारत के संविधान शब्द का प्रयोग किया जाता है। मैथिली भाषा में भी यही शब्द आता है, लेकिन उर्दू में शपथ के लिए जो प्रपत्र दिया गया है, उसमें भारत के बदले हिंदुस्तान लिखा गया है।

एआईएमआईएम विधायक ने कहा कि वह भारत के संविधान के नाम पर शपथ लेंगे न कि हिंदुस्तान के संविधान के नाम पर। इसपर प्रोटेम स्पीकर मांझी ने कहा कि ऐसा पहली बार तो हो नहीं रहा है। पहले भी उर्दू भाषा में शपथ के प्रपत्र में भारत की जगह हिंदुस्तान ही लिखा रहता था। दोनों नाम में शब्दों के अलावा और कोई फर्क भी नहीं है।

विधायक अख्तरुल इमान हिंदुस्तान के बदले भारत शब्द के उच्चारण पर ही अड़े रहे। इसपर श्री मांझी ने उन्हें अनुमति दे दी जिसके बाद ही उन्होंने शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल इमान ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्होंने हिंदुस्तान शब्द पर कोई आपत्ति नहीं जताई।

शपथ के दौरान सभी भाषाओं में भारत शब्द का इस्तेमाल होता है इसलिए उन्होंने प्रोटेम स्पीकर से कहा कि उर्दू में भी ऐसा ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमलोग हिंदुस्तान और भारत दोनों हीं बोलते हैं लेकिन जो लोग बांटने की कोशिश करते हैं वही हिंदुस्तान और भारत को अलग अलग देखते हैं।

उधर, भाजपा के छातापुर के विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जिन लोगों को हिंदुस्तान शब्द बोलने में तकलीफ है उन लोगों को पाकिस्तान चले जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

सबसे पहले उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री शिला कुमारी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान और राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शपथ ली। मंत्री रामप्रीत पासवान ने जबकि अन्य ने हिंदी भाषा मे शपथ ग्रहण किया। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश सदन में उपस्थित नहीं रहने के कारण भोजनावकाश से शपथ नहीं ले सके।

सोनवर्षा से रत्नेश सदा, सीतामढ़ी से मिथलेश कुमार और कदवा से शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ ली, जिसपर सदन में उपस्थित सदस्यों ने मेज थपथपा कर स्वागत किया।

हरलाखी से सुधांशु शेखर, बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा, खजौली से अरुण शंकर प्रसाद, बिस्फी से हरिभूषण ठाकुर, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ, झंझारपुर से नीतीश मिश्रा, सिंहेश्वर से चंद्रहास चौपाल, सहरसा से आलोक रंजन, गौराबौराम से स्वर्णा सिंह, बेनीपुर से विनय चौधरी, अलीनगर से मिश्री लाल यादव, दरभंगा से संजय सरावगी, हायाघाट से रामचंद्र साह और केवटी से मुरारी मोहन झा ने मैथिली में, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, बहादुरगंज से मो. अंजार नईमी, ठाकुरगंज से मो. सऊद आलम, कोचाधामन से मो. इजहार असफी, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन अहमद और अमौर से अख्तरुल इमान ने उर्दू में तथा शिवहर से चेतन आनंद और सिमरी बख्तियारपुर से यूसुफ सलाहुद्दीन ने अंग्रेजी में जबकि अन्य ने हिंदी में शपथ ली।

विधानसभा की दोनों पालियों को मिलाकर कुल 190 विधायकों ने सदन की सदस्यता की शपथ ली। मैथिली में 15, उर्दू में सात, संस्कृत में पांच और अंग्रेजी में चार जबकि हिन्दी में 159 विधायकों ने शपथ ली। कल शेष सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा।