Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
भावी अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान - Sabguru News
होम World Europe/America भावी अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान

भावी अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान

0
भावी अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान

वाशिंगटन। अमरीका के भावी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को अपनी मंत्रिमंडल की घोषणा की। इसमें उन्होंने महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किए जाने वाले लोगों के नामों का एलान किया।

बिडेन ने एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री बनाए जाने की घोषणा की वहीं एवरिल हैंस को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक बनाए जाने का एलान किया है। जेक सुलिवान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की जिम्मेदारी दी जाएगी जबकि लिंडा थॉमस को संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत बनाया जाएगा। राजनयिक जॉन कैरी को अपने विशेष जलवायु दूत के रूप में नामित किया गया है।

जो बिडेन 20 जनवरी को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। उन्हें अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में सात करोड़ से अधिक वोट हासिल हुए हैं। अमरीका के इतिहास में पहली बार हुआ जब किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को इतने वोट प्राप्त हुए हों।

राष्ट्रपति चुनाव में अनियमितता के साक्ष्य नहीं : कैपिटो

अमरीका के वेस्ट वर्जीनिया से रिपब्लिकन पार्टी की सीनेटर शेली कैपिटो ने कहा कि उनका मानना है कि राष्ट्रपति चुनाव में बड़े स्तर पर अनियमितता तथा धोखाधड़ी का कोई साक्ष्य नहीं है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन की जीत पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए।

कैपिटो ने एक बयान जारी कर कहा कि जो कुछ अनियमितताएं और धोखाधड़ी पाई गई हैं और उसके जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाना चाहिए। चुनाव परिणामों पर सवाल उठाने के लिए कोई संकेत नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं देश की चुनावी प्रणाली और जनता की ताकत पर विश्वास करती हूं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है चुनाव बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और अनियमिता हुई है। उन्होंने कई प्रांतों में मतों की दुबारा गिनती की मांग की है तथा प्रांत और संघीय अदालतों में मुकदमों दायर किए हुए है। जबकि कुछ प्रांतों का कहना है कि उन्हें चुनावों में धोखाधड़ी और अनियमितताओं के सबूत नहीं मिले है।