Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान : जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण का मतदान कल - Sabguru News
होम Breaking राजस्थान : जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण का मतदान कल

राजस्थान : जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण का मतदान कल

0
राजस्थान : जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण का मतदान कल
Voting of second phase of Zilla Parishad and Panchayat Samiti members in Rajasthan tomorrow
Voting of second phase of Zilla Parishad and Panchayat Samiti members in Rajasthan tomorrow

जयपुर। राजस्थान में 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण के चुनाव के लिये शुक्रवार को सुबह 7.30 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा।

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने आज बताया कि अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 59 पंचायत समितियों के 1137 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए कल मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 1137 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3472 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की। प्रथम चरण में लगभग 21 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 42 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे।

मेहरा ने बताया कि दूसरे चरण में 8403 मतदान केंद्रों पर 59 लाख 86 हजार 378 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें 30 लाख 89 हजार 493 पुरुष, 28 लाख 96 हजार 868 महिला एवं 17 अन्य मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए प्रत्येक मतदाता भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचक फोटो पहचान पत्र अपने साथ जरूर लाएं। इनके अभाव में 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर भी मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं।

आयुक्त ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए तृतीय चरण के लिए एक दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना आठ दिसंबर को सुबह 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी।