Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर : 10 माह के बाद दस दिसंबर को मिलेगा नया जिला प्रमुख - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर : 10 माह के बाद दस दिसंबर को मिलेगा नया जिला प्रमुख

अजमेर : 10 माह के बाद दस दिसंबर को मिलेगा नया जिला प्रमुख

0
अजमेर : 10 माह के बाद दस दिसंबर को मिलेगा नया जिला प्रमुख

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले को अब दस माह के अंतराल के बाद दस दिसंबर की शाम तक नया जिला प्रमुख मिल जाएगा।

नया जिला प्रमुख कांग्रेस अथवा भाजपा किस दल से होगा इसका फैसला कल आठ दिसंबर मंगलवार को जिला परिषद सदस्यों के आने वाले परिणामों के बाद ही पता चल सकेगा।

दस माह पूर्व सात फरवरी 2020 को वंदना नोगिया (भाजपा) का कार्यकाल खत्म हुआ था तब से वर्तमान में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड़ ही इस जिम्मेवारी को संभाल रहे है।

यहां उल्लेखनीय है कि बीते 25 सालों में केवल एक बार कांग्रेस से सत्य किशोर सक्सेना जिला प्रमुख रहे। उसके बाद से या तो प्रशासनिक अधिकारियों ने यह दायित्व संभाला या फिर भाजपा नेतृत्व ने इस कुर्सी को नवाजा।

वर्तमान चुनाव में जिला प्रमुख बनाने का दायित्व कांग्रेस की ओर से सरकार में कद्दावर नेता डॉ. रघु शर्मा के अधीन है और वे जयपुर में बैठकर ही सारी रणनीति बना रहे हैं। ठीक इसके विपरीत भाजपा की कमान प्रदेश नेतृत्व के साथ साथ देहात भाजपा के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा के नियंत्रण में है लेकिन इस सब पर तसवीर पर आठ दिसंबर को आने वाले परिणामों के बाद साफ हो जाएगी।

पंचायती राज संस्थाओं के वर्तमान चुनाव की गणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है जो कि कल जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय आदर्श नगर में शुरू होगी और दोपहर तक सभी परिणाम आ जाएंगे। उसके बाद ही जिला प्रमुख, प्रधान, उप जिला प्रमुख एवं उपप्रधान के लिए बाड़ेबंदी के साथ साथ कसरत तेजी से शुरू हो जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिला प्रमुख की निर्वाचन प्रक्रिया दस दिसंबर को सुबह दस बजे शुरू होगी जिसमें निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण 11 बजे उनकी संवीक्षा प्रातः 11:30, नाम वापसी एक बजे तक की जाएगी।

उसके तुरंत बाद सिंबल का आवंटन होगा और आवश्यकता पड़ने पर दोपहर तीन से पांच बजे तक मतदान कराया जा सकेगा। मतदान समाप्ति के बाद तुरंत मतगणना तथा परिणाम जारी कर जिला प्रमुख घोषित कर दिया जाएगा।