Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
स्वामी विवेकानंद की शिक्षा नए भारत में अधिक प्रासंगिक : अमित शाह - Sabguru News
होम Headlines स्वामी विवेकानंद की शिक्षा नए भारत में अधिक प्रासंगिक : अमित शाह

स्वामी विवेकानंद की शिक्षा नए भारत में अधिक प्रासंगिक : अमित शाह

0
स्वामी विवेकानंद की शिक्षा नए भारत में अधिक प्रासंगिक : अमित शाह

कोलकाता। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा है कि स्वामी विवेकानंद की शिक्षा आज के दौर में अधिक प्रासंगिक है और देश उनके बताये रास्ते पर चलकर काफी उन्नति कर सकता है।

शाह ने स्वामी विवेकानंद के पैतृक गांव शिमला स्ट्रीट, कोलकाता स्थित पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि संत ने अद्वैतिक चेतना को आधुनिक सोच के साथ जोड़ा है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह विवेकानंद जी की जन्मस्थली है और उन्होंने अध्यात्म और आधुनिकता को एक दूसरे के साथ जोड़ने का प्रयत्न किया। मैं प्रार्थना करता हूं कि हम उनके दिखाए मार्ग पर चलें।

स्वामी विवेकानंद का पैतृक निवास रामकृष्ण मिशन द्वारा पुनर्निर्मित किया गया और इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। शाह ने कहा कि हालांकि, स्वामी जी की युवावस्था में मृत्यु हो गई थी, लेकिन उनकी शिक्षाएं आधुनिक भारत के लिए अब भी प्रासंगिक हैं। वह उनके पैतृक निवास की यात्रा करके खुद को बहुत भाग्यशाली समझते हैं।

अमित शाह ने कहा कि स्वामीजी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान भारत के सनातन धर्म से पश्चिमी देशों को अवगत कराते हुए अपनी शिक्षा से भारत को दुनिया भर में गौरवान्वित किया।