Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पूनियां ने की कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने की मांग - Sabguru News
होम Career पूनियां ने की कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने की मांग

पूनियां ने की कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने की मांग

0
पूनियां ने की कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु करने की मांग
Satish Poonia demanded to start the recruitment process of computer teachers
Satish Poonia demanded to start the recruitment process of computer teachers
Satish Poonia demanded to start the recruitment process of computer teachers

जयपुर। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरु करने की राज्य सरकार से मांग की हैं।

डाॅ. पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर यह मांग की है। उन्होंने पत्र में कहा कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कम्प्यूटर शिक्षकों की व्यवस्था नहीं है। प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक राजकीय विद्यालय में एक कम्प्यूटर शिक्षक का प्रावधान होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए निदेशक महोदय, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर ने गत 24 फरवरी को पत्र द्वारा प्रदेश के प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियमित कम्प्यूटर शिक्षक के कैडर के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया था लेकिन अभी तक राज्य सरकार द्वारा कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं की गई है।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि विद्यालयों में ऑनलाईन पोर्टल जैसे शाला दर्पण, शाला सिद्धि, यू-डाईस, पे-मैनेजर आदि का नियमित रूप से उपयोग होता है, ऐसे में कम्प्यूटर शिक्षक नहीं होने से किसी विषय के अध्यापक को इस कम्प्यूटर कार्य को सम्पादित करना पड़ता है, जिसके कारण उसका स्वयं का आवंटित कार्य भी प्रभावित होता है। अधिकांश माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न योजनान्तर्गत कम्प्यूटर भी उपलब्ध कराए गये है, ऐसे में कम्प्यूटर विशेषज्ञों के अभाव में इनका पूर्ण यथोचित उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस भर्ती से बेरोजगार कम्प्यूटर डिग्री धारकों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित हो सकेंगे।

उन्होंने गहलोत से आग्रह किया कि कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारम्भ की जाये जिससे प्रदेश के राजकीय विद्यालयों को योग्य कम्प्यूटर शिक्षक एवं बेरोजगार कम्प्यूटर डिग्री धारकों को रोजगार के अवसर मिल सके।