Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पुष्प कुमल दहल बने एनसीपी संसदीय दल के नेता - Sabguru News
होम World Asia News पुष्प कुमल दहल बने एनसीपी संसदीय दल के नेता

पुष्प कुमल दहल बने एनसीपी संसदीय दल के नेता

0
पुष्प कुमल दहल बने एनसीपी संसदीय दल के नेता

काठमांडू। माधव कुमार नेपाल और पुष्प कुमल दहल नीत नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) ने बुधवार को दहल को संसदीय दल का नया नेता चुना है।

यहां बाबरमहल में आयोजित एनसीपी संसदीय दल की बैठक में नेपाल ने दहल के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। इससे पहले मंगलवार को नेपाल को एनसीपी की केंद्रीय समिति की बैठक में पार्टी का सह अध्यक्ष चुना गया था।

इस बैठक में दहल-नेपाल गुट ने संसद को भंग करने की कार्रवाई की कड़ी निंदा की थी। इस गुट ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की ओर से रविवार को संसद भंग करने के प्रस्ताव को साफ खारिज करते हुए तत्काल संसद का नया सत्र आहूत करने की मांग की थी।

हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ओली ने मंगलवार को बालूवतार में पार्टी की एक अन्य केंद्रीय समिति की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में ओली के नेतृत्व वाले गुट ने एक सामान्य सम्मेलन आयोजन समिति का गठन किया जिसमें 1,199 सदस्य शामिल थे और पार्टी का आम सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। गुरुवार को आयोजित होने वाली बैठक में इस सम्मेलन की तारिख को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नेपाल की 275 सदस्यीय भंग प्रतिनिधि सभा (संसद) में एनसीपी के 173 सदस्य हैं। सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-माओवादी सेंटर के 17 मई 2018 को हुए विलय के बाद सीपीएन का गठन किया गया था।