Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
सूर्यनगरी का सपना साकार, बनेगी अंडरग्राउंड और डबल डेकर एलिवेटेड रोड - Sabguru News
होम Rajasthan Jodhpur सूर्यनगरी का सपना साकार, बनेगी अंडरग्राउंड और डबल डेकर एलिवेटेड रोड

सूर्यनगरी का सपना साकार, बनेगी अंडरग्राउंड और डबल डेकर एलिवेटेड रोड

0
सूर्यनगरी का सपना साकार, बनेगी अंडरग्राउंड और डबल डेकर एलिवेटेड रोड

जोधपुर। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का प्रयास रंग लाया और गुरुवार को सूर्यनगरी को एलिवेटेड रोड की सौगत मिल गई। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस आशय की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि देश के श्रेष्ठ डिजाइनर से एलिवेटेड रोड का डिजाइन बनवाया जाएगा और ये रोड अंडर ग्राउंड और डबल डेकर होगी, जिससे 50 साल तक शहर की ट्रैफिक की समस्या दूर हो जाएगी।

राजस्थान की समृद्धि को समर्पित 1127 किलोमीटर लंबी 18 हाईवे परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि जोधपुर एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को मैंने मंजूर किया है। इस प्रोजेक्ट पर 1500 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड बनाने के दौरान बिजली और पानी की लाइन शिफ्टिंग में भी 250 करोड़ का खर्च आएगा। मुझे मेरे सचिव ने फाइल देकर कहा है कि इस यूटिलिटी शिफ्टिंग का खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा, लेकिन मैं राज्य सरकार की परिस्थितियों को जानता हूं।

मैं मुख्यमंत्री से अनुरोध करूंगा कि आप स्टील और सीमेंट पर जीएसटी और मैटेरियल पर लगने वाली रॉयल्टी को छोड़ देंगे तो हम हम यूटिलिटी शिफ्टिंग के 250 करोड़ नहीं मांगेंगे। इससे आपका समाधान भी निकल जाएगा और 250 करोड़ का दबाव भी नहीं आएगा। गडकरी ने कहा कि आप जब भी आएंगे। इस पर चर्चा होगी। इसका मार्ग हम निकालेंगे।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने एलिवेटेड रोड की सौगात देने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का जोधपुर के लोगों के तरफ से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जोधपुर में ट्रैफिक का दबाव बहुत अधिक है। उस दबाव के कारण जब मैंने आपने से निवेदन किया कि जोधपुर में एक रिंग रोड बननी चाहिए, आपने एक क्षण भी गंवाए बिना जोधपुर को 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा की रिंग रोड की सौगात दी, जो आगे आने वाले छह महीने में पूरी हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री गडकरी का आभार जताते हुए शेखावत ने कहा कि राजस्थान में आपके नेतृत्व में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर बना है। राजस्थान में इंडस्ट्रीयल डेवलेपमेंट की अपार संभावनाएं हैं। रेलवे का इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर भी राजस्थान से होकर गुजर रहा है। आने वाले समय में राजस्थान देश के औद्योगिक नक्शे पर प्रमुखता से अंकित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश को आत्मनिर्भर बनाने का सपना है। राजस्थान समेत देश के दूसरे प्रांत आपके द्वारा बनाए गए रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण उस सपने को सच करने में कामयाब होंगे। भारत आत्मनिर्भर जब बनेगा, तब इस रोड इंफ्रास्ट्रक्चर का स्वर्णाक्षरों से नाम अंकित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की तरफ से भी अभिनंदन

शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मैं एक ही क्षेत्र से आते हैं तो मैं मुख्यमंत्री की तरफ से भी आपका अभिनंदन करना चाहता हूं।

शहर को मिलेगी राहत

जोधपुर शहर से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमशः एनएस-62 (नागौर-जोधपुर-पाली), एनएच-25 (बाडमेर-जोधपुर-बर) और एनएच-125 (जैसलमेर-पोकरण-जोधपुर) गुजरते हैं। तीनों राष्ट्रीय राजमार्गों के शहर के बीच से गुजरने के कारण जोधपुर की हार्टलाइन (मण्डोर-पावटा-सोजती गेट-आखलिया चैराहा) पर यातायात का दबाव बना रहता है। शहर में इस हार्टलाइन के अतिरिक्त ऐसी कोई वैकल्पिक रोड नहीं है, जिससे यातायात सुगम हो सके। 9.6 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड बनने से सूर्यनगरी के लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी