Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जिंदल स्टेनलेस (हिसार)का होगा जिंदल स्टेनलेस में विलय - Sabguru News
होम Business जिंदल स्टेनलेस (हिसार)का होगा जिंदल स्टेनलेस में विलय

जिंदल स्टेनलेस (हिसार)का होगा जिंदल स्टेनलेस में विलय

0
जिंदल स्टेनलेस (हिसार)का होगा जिंदल स्टेनलेस में विलय
Jindal Stainless Hisar to merge with Jindal Stainless
Jindal Stainless Hisar to merge with Jindal Stainless
Jindal Stainless Hisar to merge with Jindal Stainless

नई दिल्ली। जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड (जेएसएल) और जिंदल स्टेनलेस (हिसार) लिमिटेड (जेएसएचएल) के निदेशक मंडलों ने आज सम्बद्ध बोर्ड कमिटियों के सुझाव स्वीकार करते हुये जेएसएचएल के जेएसएल में विलय को मंज़ूरी दे दी। स्वीकृत शेयर अदलाबदली अनुपात के तहत जेएसएचएल के हर 100 शेयर के बदले जेएसएल के 195 शेयर जारी किए जाएँगे।

जेएसएल और जेएसएचएल के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने कहा मुझे विश्वास है कि जेएसएचएल के जेएसएल में प्रस्तावित विलय दोनों कंपनियों के शेयरधारकों के लिए लाभकारी होगा। इससे दोनों कंपनियों की पूरक मज़बूती को बढ़ाने में मदद मिलेगी। कंपनी के इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रक्रियाओं और परिचालन के निर्बाध एकीकरण के साथ मज़बूत बैलेंस शीट के चलते वित्तीय प्रदर्शन बेहतर होगा। जेएसएल और जेएसएचएल का विलय पूंजी ढांचे को भी सरल बनाएगा। इस प्रक्रिया के बाद बनी इकाई का कुल कारोबार बढ़कर लगभग 20,000 करोड़ रुपए का होगा। 19 लाख टन सालाना मेल्ट क्षमता के साथ यह नई इकाई इकलौती भारतीय कंपनी होगी जो विश्व की 10 सबसे बड़ी स्टेनलेस स्टील कंपनियों में शामिल होगी। इस कदम से सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि विलय से न सिर्फ उत्पादों के पोर्टफोलियो और ग्राहकों तक पहुँच में विस्तार होगा, बल्कि इससे ग्राहकों को एक अबाध, सिंगल-विंडो, और देश-भर एवं विश्व में फैले नेटवर्क तक पहुँच मिलेगी। साथ ही ‘जस्ट-इन-टाइम’ प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा। कारोबार के एकीकरण से विलय के बाद बनी इकाई एक आधुनिक तथा नवीनतम तकनीक से लैस विनिर्माण इकाई बनेगी जिसमें प्रोद्योगिकी, प्रतिभा तथा अनुसंधान एवं विकास का मिश्रण होगा। विलय के बाद परिचालन के लिहाज़ से पारस्परिक सहयोग बढ़ेगा क्योंकि जेएसएल का बंदरगाह के पास होना, कच्चे माल की उपलब्धता, और विश्वस्तरीय फिनिशिंग लाइन और जेएसएचएल का घरेलू खपत केन्द्रों के पास होना एक दूसरे के लिए लाभकारी होगा।

विलय के बाद जेएसएल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध एकमात्र इकाई होगी। प्रवर्तकों की होल्डिंग 57 प्रतिशत होगी और शेष 43 प्रतिशत आम शेयरधारकों के पास होगी। प्रस्तावित ढाँचे के मुताबिक जेएसएचएल की घरेलू इकाई जेएसएल लाइफस्टाइल लिमिटेड का मोबिलिटी कारोबार जेएसएल में विलय होगा। कंपनी के ग़ैर-मोबिलिटी कारोबार एक नयी इकाई, जिंदल लाइफस्टाइल लिमिटेड का रूप लेगा।

पुनर्गठन के बाद जिंदल स्टेनलेस स्टीलवे लिमिटेड (जेएसएसएल) और जिंदल लाइफस्टाइल लिमिटेड भारतीय इकाइयों के तौर पर काम करेंगी जबकि स्पेन और इंडोनेशिया में जेएसएल की विदेशी इकाइयां विलय के बाद जेएसएल की कारोबारी इकाइयों के तौर पर काम करेंगी। विलय की प्रक्रिया वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी छमाही तक पूरी हो जाएगी। विलय को विभिन्न प्राधिकारों, शेयरधारकों, ऋणदाताओं और एनसीएलटी से मंज़ूरी मिलनी बाकी है।