Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
देवरिया में आबकारी विभाग ने जब्त की सवा करोड़ की मदिरा - Sabguru News
होम UP Deoria देवरिया में आबकारी विभाग ने जब्त की सवा करोड़ की मदिरा

देवरिया में आबकारी विभाग ने जब्त की सवा करोड़ की मदिरा

0
देवरिया में आबकारी विभाग ने जब्त की सवा करोड़ की मदिरा
Excise department seized liquor worth 1.25 billion in Deoria
Excise department seized liquor worth 1.25 billion in Deoria
Excise department seized liquor worth 1.25 billion in Deoria

देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया में आबकारी विभाग की टीमों ने इस वित्तीय वर्ष में अभी तक करीब सवा करोड़ रूपयों की देशी व अंग्रेजी शराब जब्त करते हुए 79 तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

जिला आबकारी अधिकारी अश्वनी कुमार ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में अप्रैल माह से अबतक 3504 अवैध मदिरा बनाने वाले संदिग्ध अड्डों पर छापेमारी करते हुए 317 अभियोग दर्ज कर करीब 1652 लीटर देशी कच्ची शराब जब्त की। बरामद शराब की कीमत करीब 42 लाख रूपये आंकी गई।

उन्होंने बताया कि 7245 लीटर अन्य प्रान्तों की निर्मित अंग्रेजी शराब को जब्त किया गया है। जिसकी अनुमानित कीमत 78 लाख रूपये है। उन्होंने बताया कि जिले में कच्ची शराब और अंग्रेजी अवैध शराबों पर प्रतिबंध लगाने के लिये जिले में पांच टीमें कार्य कर रही है। हर टीम में एक इंस्पेक्टर और छह सिपाही हैं,जो अवैध शराब निर्माण के चर्चित अड्डों और संदिग्ध ईंट भठ्ठों पर दबिश देकर कार्रवाई करते हैं।

आबकारी अधिकारी ने बताया कि बिहार राज्य से सटे इस जिले में राज्यों की सीमा पर विशेष चौकसी आबकारी टीमे बरत रही हैं। शराब तस्करी पर लगाम लगाते हुए राजस्व भी बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि आबकारी राजस्व के मामले देवरिया जिला जहां प्रदेश में पचीसवें स्थान पर है तो मंडल में यह जिला दूसरे स्थान पर है।

उन्होंने बताया कि नववर्ष को देखते हुए शासन के निर्देश पर अवैध शराब के निर्माण व उसके विक्रय के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है,जो दो जनवरी तक चलेगा।