Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी - Sabguru News
होम Delhi टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी

टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी

0
टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी
All preparations for vaccination campaign completed
All preparations for vaccination campaign completed
All preparations for vaccination campaign completed

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए शनिवार से शुरू किए जाने वाले टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

टीकाकरण के अभियान को लेकर शुक्रवार को यहाँ इससे सम्बंधित विशेषज्ञों और देश भर के औषधि नियंत्रकों की बैठकें हुईं जिसमें टीकाकरण अभियान की सभी तैयारियों और टीका को लेकर अंतिम निर्णय किए गए।

राज्यों में टीकाकरण अभियान के लिए व्यापक तैयारी की गयी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसके लिए सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गयी है।

दिल्ली में टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय और इस अभियान से जुड़े अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सम्पन्न हुई इस बैठक में डॉक्टर हर्षवर्धन ने टीकाकरण अभियान की तैयारियों का जाएजा लिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहां कि शहरों में वैक्सीन के पहुंचने, अस्पताल तक जाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा, यह एक अभ्यास की तरह है। डॉक्टर हर्षवर्धन के अनुसार राज्य सरकारों, जिला अधिकारियों और ब्लॉक लेवल पर इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने आग्रह किया कि अभियान से जुड़े सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि टीकाकरण से जुड़े स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य और प्रशासनिक कर्मियों के बीच तालमेल पर ज़ोर देने की बात कही ताकि बाद में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने 1994 के पल्स पोलियो अभियान का उदाहरण देते हुए कहा कि इतने बड़े स्तर पर होने वाले टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए सभी स्वयंसेवी संस्थाओं , सामाजिक संगठनो और ग़ैर सरकारी संस्थाओं की भागीदारी ज़रूरी है। उन्होंने अधिकारियों से ग्राउंड स्टाफ, लॉजिस्टिक्स और कोल्ड स्टोरेज को दुरुस्त करने के लिए कहा।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने वैक्सीन की मंज़ूरी की स्थिति पर जानकारी देते हुए कहा कि फ़िलहाल दो प्रमुख वैक्सीन के आँकड़ों पर विशेषज्ञ समिति निगरानी कर रही है।

इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, अतिरिक्त सचिव वंदना गुरमानी और मनोहर अगनानी और संयुक्त सचिव लचक अग्रवाल समेत मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ड्राई रन की तैयारियों को लेकर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव अमित सींगला समेत कई अधिकारियों से भी वीडियो कॉन्फ़्रेन्स के माध्यम से बात की।