Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
डोटासरा सहित छह मंत्री और 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में रहे सफल - Sabguru News
होम Breaking डोटासरा सहित छह मंत्री और 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में रहे सफल

डोटासरा सहित छह मंत्री और 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में रहे सफल

0
डोटासरा सहित छह मंत्री और 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में रहे सफल

जयपुर। राजस्थान में संपन्न हुए 90 शहरी निकायों के चुनावों में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित छह मंत्री और पार्टी के 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में कामयाब रहे हैं जबकि आठ विधायक और एक मंत्री अपने इलाकों में कांग्रेस को नगर पालिका में जीत दिलाने में असफल रहे।

कांग्रेस 90 निकायों में से 48 पर निकाय प्रमुख बनाए हैं जबकि कांग्रेस पास केवल 19 निकायों में ही स्पष्ट बहुमत था। अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री शाले मोहम्मद के क्षेत्र पोकरण में कांग्रेस पंचायत समिति के बाद नगरपालिका चुनाव भी हार गई।

प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा के क्षेत्र लक्ष्मणगढ़, चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा के क्षेत्र में केकड़ी और सरवाड़, खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना के क्षेत्र में नैनवा में कांग्रेस का बोर्ड बनाने में सफल रही। वन राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई के क्षेत्र सांचौर और उच्च शिक्षा राज्य मंत्रीभवंर सिंह भाटी के क्षेत्र देशनोक में निर्दलीयों के सहयोग से कांग्रेस का निकाय प्रमुख बना है। सरकारी उपमुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी के क्षेत्र में कुचामनसिटी नगरपालिका में पहली बार कांग्रेस ने हाइब्रिड फार्मूले के तहत गैर पार्षद को चेयरमैन बना है।

यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गणेश घोघरा सहित आठ कांग्रेस विधायक निकाय के चुनाव में असफल रहे है। घोघरा अपने क्षेत्र डूंगरपुर में नगरपरिषद चुनाव में कांग्रस का सभापति नहीं बना पाए। प्रशांत बैरवा के क्षेत्र निवाई में कांग्रेस चुनाव बुरी तरह हारी। सुदर्शन रावत के क्षेत्र देवगढ, रामनिवास गावड़िया के क्षेत्र परबतसर, राकेश पारीक विजय नगर, दीपेंद्र सिंह शेखावत के क्षेत्र श्रीमाधोपुर, ब्रजेंद्र ओला के क्षेत्र में बगड़ और रामलाल मीणा के क्षेत्र प्रतापगढ में कांग्रेस निकाय निकाय प्रमुख बनाने में असफल रही।

कांग्रेस के 14 विधायक अपनी प्रतिष्ठा बचाने में सफल रहे। बहुमत नहीं होने के बावजूद भी आठ विधायकों ने निर्दलीयों के सहारे निकाय प्रमुख बनाए।हरीश मीणा ने उनियरा, देवली, हाकम अली के क्षेत्र में फतेहपुर और रामगढ शेखावाटी, परसराम मोरदिया के क्षेत्र में लोसल, मुकेश भाकर के क्षेत्र लाडनू, जेपी चंदेलिया के क्षेत्र में चिड़ावा, डॉ. जितेेंद्र सिंह के क्षेत्र खेतड़ी और राजेंद्र गुढा के क्षेत्र उदयपुरवाटी और डॉ. राजकुमार शर्मा के क्षेत्र नवलगढ में निर्दलीयों के सहयोग से कांग्रेस के निकाय प्रमुख बनाने में सफल रहे है।

इसी प्रकार विजयपाल मिर्धा के क्षेत्र डेगाना, डॉ.राजकुमार शर्मा के क्षेत्र में मुकंदगढ, रीटा चौधरी के क्षेत्र मंडावा,अमित चाचाण के क्षेत्र नोहर, राजेंद्र बिधुड़ी के क्षेत्र बेगूं, नरेंद्र बुडानिया के क्षेत्र तारानगर और भंवरलाल शर्मा के क्षेत्र सरदारशहर में कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत से निकाय प्रमुख बनाए हैं।

अजमेर नगर निगम में उपमहापौर के पद पर भी भाजपा का कब्जा