Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान में कांग्रेस ने नए कृषि कानूनों के विरोध में किया पैदल मार्च - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer राजस्थान में कांग्रेस ने नए कृषि कानूनों के विरोध में किया पैदल मार्च

राजस्थान में कांग्रेस ने नए कृषि कानूनों के विरोध में किया पैदल मार्च

0
राजस्थान में कांग्रेस ने नए कृषि कानूनों के विरोध में किया पैदल मार्च


जयपुर/अजमेर/अलवर
। राजस्थान में कांग्रेस ने नए केन्द्रीय कृषि कानूनों के विरोध में आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पैदल मार्च किया।

जयपुर में पैदल मार्च में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, सरकारी मुख्य सचेतक डा महेश जोशी, विधायक अमीन कागजी एवं रफीक खान सहित कई कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

इस दौरान खाचरियावास पैदल मार्च की अगुवाई कर रहे थे वहीं डॉ. जोशी ऊंट, रफीक खान एवं कागजी हाथी पर सवार होकर इसमें भाग लिया। कांग्रेस के अन्य कई नेता ट्रैक्टरों पर सवार हुए जबकि शेष ने पैदल चलकर इसमें शामिल हुए। पैदल मार्च चांदपोल बाजार से छोटी चौपड़, त्रिपोलिया गेट, बड़ी चौपड़, रामगंज चौपड़, सूरजपोल अनाज मंडी होकर गलता गेट पहुंचा।

इस अवसर पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता डा गिरिजा व्यास ने मीडिया से कहा कि इन कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों के आंदोलन को करीब नब्बे दिन हो गये है और इस दौरान कई किसानों की मौत हो गई लेकिन किसान अपनी मांग को लेकर डटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलन का असर हाल में पंजाब में हुए चुनाव में देखने को मिला हैं जहां भाजपा बुरी तरह पराजित हुई हैं। यह तो शहरी क्षेत्र में चुनाव था, अगर गांव में चुनाव होता उसे एक भी वोट नहीं मिलता।

व्यास ने कहा कि जहां पेट्रोल एवं डीजल के दाम बढ़ने से लोग त्रस्त हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी और वह इस दुख की घड़ी में जनता एवं किसानों की साथ हैं। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने वाली कांग्रेस को ऐसे लोगों से आजादी दिलाने में बहुत कम समय लगेगा। उन्होंने विपक्ष को एकजुट बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार को इन कृषि कानूनों को वापस ले लेना चाहिए।

इस मौके खाचरियावास ने कहा कि किसान आंदोलन में दौ से ज्यादा किसानों की मौत हो चुकी है। उच्चतम न्यायालय ने कृषि कानूनों पर रोक लगा दी है, इसके बावजूद भाजपा की मोदी सरकार देश के किसानों पर ये कानून थोपना चाहती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पैदल मार्च का उद्देश्य इन कानूनों का विरोध करना है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का जाना तय हैं, इसलिए वह मनमानी करने पर उतारु हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तय कर लिया हैं कि किसी भी कीमत पर केन्द्र सरकार के जुल्म स्वीकार नहीं करेगी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार लगातार किसान, मजदूर, जवान और जनता की आवाज को दबाने में लगी है।

प्रदेश कांग्रेस के आह्वान पर इसी तरह जोधपुर जिला मुख्यालय तथा अन्य जगहों पर भी प्रदेश कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने केन्द्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पैदल मार्च किया।

अजमेर में कांग्रेस ने किया पैदल मार्च

अजमेर में राज्यव्यापी आंदोलन के तहत अजमेर शहर में कांग्रेस कमेटी व पुष्कर में पूर्व मंत्री नसीम अख्तर के नेतृत्व में केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों के समर्थन में कांग्रेसियों ने पैदल मार्च आयोजित कर विरोध प्रदर्शन किया।

अजमेर शहर कांग्रेस के बाबू मोहल्ला स्थित कार्यालय से पैदल मार्च शहर के विभिन्न बाजारों से होता हुआ आगरा गेट पहुंचा। पूरे रास्ते कांग्रेसजनों ने काले कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के साथ मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी एवं प्रदर्शन किया। इस अवसर पर निवर्तमान शहर अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि केन्द्र सरकार को तीन महीनों से सड़कों पर आंदोलनरत देश के किसानों पर ध्यान देकर कानून वापस लेना चाहिए।

पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती ने तीनों कानूनों को वापस लिए जाने की मांग करते हुए कहा कि जब तक केंद्र सरकार देश के किसानों को इन कानूनों से मुक्त नहीं करेगी तब तक किसानों के समर्थन में कांग्रेस का आंदोलन जारी रहेगा।

अलवर में कांग्रेस ने निकाली रैली

अलवर में नए कृषि कानूनों के विरोध, रसोई गैस एवं पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से आज रैली निकाली गई। जगन्नाथ मंदिर स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय से लेकर कंपनी बाग स्थित शहीद स्मारक तक इसका आयोजन किया गया। इस रैली में श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने भी भाग लिया। इसका समापन शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देकर एवं दो मिनट का मौन रखकर किया गया।

इस अवसर पर श्री जूली ने कहा कि आज के समय देश के हालात बहुत ज्यादा खराब है और किसान अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं लेकिन केंद्र सरकार उनसे कोई वार्ता नहीं कर रही है धरने के दौरान काफी किसान अपनी कुर्बानी दे चुके हैं लेकिन सरकार अपनी हठधर्मिता पर उतरी हुई है वही केंद्र सरकार ने महंगाई को बढ़ा दिया है।

आज रसोई गैस, डीजल-पेट्रोल पर दाम बढ़ चुके हैं जिससे आमजन त्रस्त है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल सौ रुपये हो गया है। केंद्र सरकार को डीजल पेट्रोल में रसोई गैस के दामों में कमी की जानी चाहिए जिससे आमजन को राहत मिल सके।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जो कानून लाए गए हैं सरकार को उन्हें वापस लेना चाहिए। सरकार किसानों को टारगेट कर रही है, इसके साथ केंद्र सरकार अभी मजदूरों के लिए भी नया कानून बनाने जा रही है। मजदूर के हक को कम किया जा रहा है जिससे मजदूर अपनी आवाज नहीं उठा सकता। उन्होंने कहा कि महंगाई और किसान आंदोलन को लेकर कांग्रेस पार्टी हमेशा किसानों के साथ खड़ी हुई है।