Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पौंडरिक उद्यान में निर्माण की कार्यवाही रूकवाने के लिए पूनियां ने गहलोत को लिखा पत्र - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur पौंडरिक उद्यान में निर्माण की कार्यवाही रूकवाने के लिए पूनियां ने गहलोत को लिखा पत्र

पौंडरिक उद्यान में निर्माण की कार्यवाही रूकवाने के लिए पूनियां ने गहलोत को लिखा पत्र

0
पौंडरिक उद्यान में निर्माण की कार्यवाही रूकवाने के लिए पूनियां ने गहलोत को लिखा पत्र

जयपुर। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने जयपुर की विरासत से जुड़े परकोटे के एकमात्र ऐतिहासिक पौंडरिक उद्यान में प्रस्तावित अण्डरग्राउण्ड पार्किंग एवं सामुदायिक भवन के निर्माण की कार्यवाही रूकवाये जाने के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है।

डाॅ. पूनियां ने पत्र में लिखा है कि पौंडरिक उद्यान, जो ब्रह्म्पुरी आवासीय क्षेत्र में स्थित है, जयपुर की विरासत से जुड़ा हुआ है। राजस्थान प्रदेश के लोकपर्व गणगौर एवं तीज पर भारी संख्या में महिलाएं, बच्चे इसी पार्क में वन सोमवार, गणगौर एवं तीज के मेले का लुत्फ लेते है। साथ ही यहां के स्थानीय निवासी, बच्चे, बुजुर्ग सुबह एवं शाम के समय उद्यान में भ्रमण कर स्वास्थ्य लाभ लेते है।

उन्होंने कहा कि पौंडरिक उद्यान परकोटे का सबसे पुराना एकमात्र उद्यान है। यह उद्यान यहाँ के स्थानीय निवासियों सहित लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य की दवा के समान है, परन्तु इन दिनों ये उद्यान उजड़ने के कगार पर है।

डाॅ. पूनियां ने पत्र में लिखा कि विकास के नाम पर उद्यान में अण्डरग्राउण्ड पार्किंग एवं सामुदायिक भवन के निर्माण की कार्यवाही की जा रही है, जिसके लिए यहां पर लगे पेड़-पौधों एवं उद्यान को उजाड़ा जा रहा है। पौंडरिक उद्यान में पार्किंग एवं सामुदायिक भवन के निर्माण की कार्यवाही से जनमानस में भारी आक्रोश व्याप्त है और बड़ी संख्या में महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों द्वारा इस पर कड़ा विरोध जताया जा रहा है।

उन्होंने लिखा कि राजस्थान की संस्कृति के प्रतीक इस पुरामहत्व के उद्यान के संरक्षण की महती आवश्यकता है। डाॅ. पूनियां ने आग्रह किया कि प्रकरण में स्वतः संज्ञान लेते हुए पौंडरिक उद्यान में प्रस्तावित अण्डरग्राउण्ड पार्किंग एवं सामुदायिक भवन के निर्माण को निरस्त अथवा पुर्नविचार कर अन्यत्र बनवाए जाने हेतु आपके स्तर से दिशा-निर्देश प्रदान कराए जाने का श्रम कराएं।