Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान में परिवहन विभाग की सत्रह सेवायें होगी फेसलेस - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur राजस्थान में परिवहन विभाग की सत्रह सेवायें होगी फेसलेस

राजस्थान में परिवहन विभाग की सत्रह सेवायें होगी फेसलेस

0
राजस्थान में परिवहन विभाग की सत्रह सेवायें होगी फेसलेस
Seventeen services of Transport Department will be faceless in Rajasthan
Seventeen services of Transport Department will be faceless in Rajasthan
Seventeen services of Transport Department will be faceless in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में परिवहन विभाग की सत्रह सेवायें अप्रैल में फेसलैस हो जायेगी और वाहन संचालक परिवहन कार्यालयों में नहीं जाकर अब घर बैठे ही इन सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

विभाग के शासन सचिव एवं आयुक्त रवि जैन ने आज फेसबुक पर लाइव सेशन के जरिये प्रदेश की जनता के प्रश्नों का जवाब देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन 17 सेवाओं में लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के पते में बदलाव, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट की समस्याऎं, वाहन का हस्तांतरण, मोटर वाहन के लिए अस्थायी रजिस्ट्रेशन, फुल बिल्ड बॉडी मोटर वाहन का रजिस्ट्रेशन, डुप्लीकेट सर्टिफिकेट, एनओसी, ऑनरशिप ट्रांसफर का नोटिस, अधिकृत ड्राइवर के लिए ट्रेनिंग आवेदन सहित अन्य सेवायें ऑनलाइन ही उपलब्ध हो जायेगी।

जैन ने बताया कि ऑनलाइन सेवाएं लेने के दौरान तकनीकी समस्या पर विभाग के तकनीकी निदेशक श्रीपाल यादव और सिस्टम एनालिस्ट (संयुक्त निदेशक) रोहिताश्व मीणा के लैंडलाइन दूरभाष नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। परिवहन आयुक्त ने सेशन में वाहन चालकों से 31 मार्च तक बकाया कर में शास्ति की छूट लेकर कर जमा कराने की अपील भी की।

उन्होंने बताया कि वाहन संचालक वाहनों से संबंधित सभी बकाया करों को 31 मार्च तक जमा कराकर छूट का फायदा ले सकते है। उन्होंने बताया कि संभाग स्तर पर भी परमिट कराया जा सकता है। एमनेस्टी योजना में जमा करों से अभी तक 50 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो चुका है।

जैन ने बताया कि जयपुर स्थित जगतपुरा परिवहन कार्यालय में ऑटामैटिक लाइसेंस ट्रेक बन चुका है। अब प्रदेश के तीस जिलों में भी जल्द बनायें जायेंगे। उन्होंने बताया कि विभाग हर जिले में ट्रैफिक पार्क बनायेगा। इसमें हर उम्र वर्ग के लोगों को यातायात से संबंधित जानकारी मिलेगी।