Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पाकिस्तान से आयात के लिए ऑक्सीजन गलियारा विकसित किया जाए : सांसद औजला - Sabguru News
होम Headlines पाकिस्तान से आयात के लिए ऑक्सीजन गलियारा विकसित किया जाए : सांसद औजला

पाकिस्तान से आयात के लिए ऑक्सीजन गलियारा विकसित किया जाए : सांसद औजला

0
पाकिस्तान से आयात के लिए ऑक्सीजन गलियारा विकसित किया जाए : सांसद औजला

अमृतसर। सांसद गुरजीत सिंह औजला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि पाकिस्तान से ऑक्सीजन का आयात करने के लिए ऑक्सीजन गलियारा विकसित किया जाए।

औजला ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर कहा है कि जैसा कि वह इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि हमारे कोविड के मामलों में खतरनाक रूप से बढ़ोतरी होने से अस्पतालों में तरल ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, बाय पीएपी, ऑक्सीजनेटर, पीपीई आदि की कमी पायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस आपातकाल के जवाब में हमारे पड़ोसी देशों ने मदद की पेशकश की है जिसका खुली बाहों से स्वागत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार और ईदी फाउंडेशन ने कोविड-19 की इस घातक लहर से लड़ने में हमारी सहायता करने के लिए भारत को राहत प्रदान करने की पेशकश की गई है।

औजला ने कहा कि अमृतसर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है और जो पानीपत से 350 किमी (निकटतम ऑक्सीजन संयंत्र) और लाहौर, पाकिस्तान से सिर्फ 50 किमी की दूरी पर है। अमृतसर में सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की आवश्यकता रोजाना लगभग 30 टन है जबकि पंजाब के लिए आवंटित कोटा बहुत कम है और वह भी कम आपूर्ति में है।

अमृतसर के लिए वर्तमान में ट्रक-टैंकरों में पानीपत से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है जो पर्याप्त नहीं है। निर्बाध आपूर्ति की प्रणाली पर्याप्त और स्पेयर ट्रक-टैंकर उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अमृतसर में ऑक्सीजन का भंडार पहले ही समाप्त हो चुका है।

औजला ने कहा कि भूमि मार्ग से पाकिस्तान से ऑक्सीजन की खरीद और परिवहन की व्यवस्था अटारी वाघा बॉर्डर पोस्ट से की जाए। यह न केवल हमारे सयंत्रों और परिवहन के दबाव से राहत देगा बल्कि ऑक्सीजन की कमी के कारण पैदा हुए संकट को भी कम करेगा।

इसके अलावा आयातित ऑक्सीजन की आपूर्ति गुरदासपुर, पठानकोट, बठिंडा, जालंधर, तरनतारन और पंजाब के अन्य जिलों में हमारे वर्तमान की तुलना में बहुत तेजी से को पूरी कर सकती है।