Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
प्रेम सूरि परलाई पांजरापोल एक अदभुत जीवदया धाम : पंकज गांधी - Sabguru News
होम Latest news प्रेम सूरि परलाई पांजरापोल एक अदभुत जीवदया धाम : पंकज गांधी

प्रेम सूरि परलाई पांजरापोल एक अदभुत जीवदया धाम : पंकज गांधी

0
प्रेम सूरि परलाई पांजरापोल एक अदभुत जीवदया धाम : पंकज गांधी

सिरोही/पिंडवाड़ा। सिरोही जिले में पिण्डवाडा के समीपवर्ती सूरि प्रेम जीव रक्षा केंद्र संस्थान परलाई पांजरापोल की 8वीं वर्षगांठ के मौके पर सोमवार को ध्वज वंदन कार्यक्रम पंकज गांधी (अध्यक्ष-शेठ श्री कल्याणजी परमानंदजी जैन पेढी सिरोही) के सान्निध्य में सुबह 11 बजे किया गया।

पंकज गांधी ने इसे जीवदया का अदभुत धाम बताते हुए वेप्स मंडल के कार्यो की मुखकंठ से प्रशंसा की। संस्था के व्यवस्थापक मनीष जैन ने बताया की प्रतिवर्ष इस दिन रुवाई परगना के सातों गांव के समाज के प्रतिनिधियों के हस्तो से यह ध्वजारोहण किया जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते बहुत ही सादगी पूर्ण तरीके से कार्य को संपन्न किया गया है।

परलाई में स्थित सूरि प्रेम जीव रक्षा केंद्र संस्थान पांजरापोल (गौशाला) अपने आप में अदभुत जीवदया का धाम है जो महान् जैनाचार्य, सिद्धांत महोदधि, पिंडवाड़ा रत्न आचार्य देव श्रीमद् विजय प्रेमसूरीश्वरजी मसाके दिव्य आशीर्वाद से उन्हीं के नाम से जीवरक्षा का एक बहुत बड़ा भागीरथ कार्य संस्था द्वारा किया जा रहा है।

वर्तमान में इस पांजरापोल में 700 गौमाता विधमान है। जब भी दुर्घटना अथवा बीमार गौमाताओं की सूचना मिलती है तो तुरंत प्रभाव से एम्बुलेंस भेजकर उनको पांजरापोल लाकर त्वरित ईलाज किया जाता है।

पांजरापोल में दूर-दराज से दुर्घटना ग्रस्त एवं बीमार पशु आदि आते हैं। यहां मौजूद डॉक्टरों की टीम उन्हें उपचार देकर स्वस्थ करने में जुट जाते हैं। यहां सिर्फ गाय ही बल्कि अन्य पशु-पक्षी जैसे कुत्ता, घोड़ा, गधा, बिल्ली, बंदर, खरगोश आदि के लिए भी अलग वार्ड बने हुए है। गौमाताओं के मेडिसिन की भी समुचित व्यवस्था है। ऑपरेशन भी पशु चिकित्सालय पिण्डवाड़ा के सहयोग से किए जाते है।

यह भी पढें
sabguru.com/18-22/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज