Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
नाइजीरिया में टि्वटर पर अनश्चितकाल के लिए रोक - Sabguru News
होम Headlines नाइजीरिया में टि्वटर पर अनश्चितकाल के लिए रोक

नाइजीरिया में टि्वटर पर अनश्चितकाल के लिए रोक

0
नाइजीरिया में टि्वटर पर अनश्चितकाल के लिए रोक

अबुजा। नाइजीरिया ने देश की एकता को खतरे में डालने वाली गतिविधियों के मद्देनजर ट्विटर पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी है। सूचना और संस्कृति मंत्री लाई मोहम्मद ने यहां ट्वीटर पर जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

मोहम्मद ने कहा कि संघीय सरकार ने नाइजीरिया में माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा ट्विटर के संचालन को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी ने ट्विटर द्वारा उनकी पोस्ट को हटाने के संबंध में निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि कंपनी की सेंसरशिप नीति उन सभी गंभीर मुद्दों को समझने में पूरी तरह से विफल रही है जिसके कारण देश में ट्विटर पर अनिश्चितकाल तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नाइजीरियाई सरकार ने शनिवार को देश की एकता को खतरा पहुंचाने वाली गतिविधियों के लिए कथित उपयोग को लेकर ट्विटर को अनिश्चितकालीन रोकने का नोटिस जारी किया। बुधवार को ट्विटर ने एक अलगाववादी आंदोलन के बारे में बुहारी के ट्वीट को हटा दिया था, जिसके बाद ट्विटर उपयोगकर्ताओं में काफी आक्रोश देखा गया और ट्विटर के इस कृत्य को अक्षम्य माना है।

नाइजीरियाई सरकार ने ट्विटर के मिशन पर संदेह व्यक्त करते हुए अमरीकी प्रौद्योगिकी कंपनी पर दोहरे मापदंड अपनाने और पश्चिमी अफ्रीकी देश में अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया था।

बुहारी ने कल देर रात फेसबुक पर लिखा कि राष्ट्रपति बुहारी के ट्वीट को हटाना निराशाजनक कदम है। नाइजीरिया के सामने आज सेंसरिंग आने वाली चुनौतियों की गलतफहमी पर आधारित है।

बुहारी ने हटाए गए ट्वीट में 1967-1970 में देश के 30 महीने के गृहयुद्ध का संदर्भ देते हुए कहा था कि आज जो लोग गलत बर्ताव कर रहे हैं, वो नाइजीरियाई गृह युद्ध की जानकारी नहीं रखते हैं। उन्हें शायद पता भी नहीं होगा कि तब कितने लोग मारे गए थे और कितना नुकसान हुआ था। हम 30 महीने तक मैदान में रहे थे और इस बार भी उन्हें उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जाएगा।

नाइजीरिया में ट्विटर के अनिश्चितकालीन रोक के बाद, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, अमरीका, कनाडा और आयरलैंड के राजनयिक मिशनों ने संयुक्त रूप से सरकार के फैसले पर खेद व्यक्त किया।

इन देशों ने अपने बयान में कहा कि कनाडा, यूरोपीय संघ (नाइजीरिया को प्रतिनिधिमंडल), आयरलैंड गणराज्य, ब्रिटेन और अमरीका के राजनयिक मिशन नाइजीरिया सरकार द्वारा ट्विटर पर अनिश्चितकालीन रोक की घोषणा पर निराशा व्यक्त की है।