Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को 20 केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को 20 केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन

अजमेर में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को 20 केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन

0
अजमेर में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को 20 केन्द्रों पर लगेगी वैक्सीन

अजमेर। कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत गुरूवार को अजमेर शहर में 20 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि अजमेर शहर में कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन के टीके लगाए जा रहे हैं। गुरूवार को 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए 15 केन्द्रों पर कोविशील्ड तथा 5 केन्द्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। कोरोना का टीका लगाने के बाद भी मास्क अवश्य लगाएं और कोविड-19 से बचाव के सारे उपायों का पालन करें।

उन्होंने बताया कि इस आयु वर्ग के समस्त व्यक्तियों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले सेल्फ रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन एप अथवा आरोग्य सेतु एप के माध्यम से करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात् उपलब्ध टीकाकरण केन्द्रों के अनुसार स्लॉट बुकिंग करवाना आवश्यक है।

स्लॉट बुकिंग करवाने पर रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर प्राप्त मैसेज में आवंटित टीकाकरण केन्द्र पर ही वैक्सीन लगवाई जा सकती है। इस आयु वर्ग के लिए ग्रामीण ब्लॉकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ये है वैक्सीनेशन सेन्टर

डॉ. सोनी ने बताया कि गुरूवार को 18 से 44 आयु वर्ग के लिए शहरी स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, चन्द्रवरदाई नगर, कोटडा, गढ़ी मालियान, वैशाली नगर, श्रीनगर रोड, कस्तूरबा, पहाडगंज, गुलाबबाडी, अजय नगर, जेपी नगर मदार, डिग्गी बाजार, अंदरकोट तथा जेएलएन एवं सैटेलाईट हॉस्पीटल सहित 15 टीकाकरण केन्द्र शामिल है। इन टीकाकरण केन्द्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसी प्रकार शहरी स्वास्थ्य केन्द्र रामगंज, पंचशील, रामनगर, पुलिस लाईन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन हॉस्पीटल सहित 5 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध रहेगी।