Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रगामी बनकर उभर रहा राजस्थान : अशोक गहलोत - Sabguru News
होम Headlines चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रगामी बनकर उभर रहा राजस्थान : अशोक गहलोत

चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रगामी बनकर उभर रहा राजस्थान : अशोक गहलोत

0
चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रगामी बनकर उभर रहा राजस्थान : अशोक गहलोत

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के निरन्तर प्रयासों से राजस्थान स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अग्रगामी बनकर उभर रहा है।

गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रदेश के 11 जिलों के 17 चिकित्सालयों मेें आईसीयू, नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू), शिशु गहन चिकित्सा इकाई (पीआईसीयू) तथा मदर केयर यूनिट के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। करीब 94 करोड़ 10 लाख रूपए की लागत से होने वाले इन कार्यों के पूरा होने से 531 बैड की बढ़ोतरी होगी। इसमें आईसीयू के 270, एनआईसीयू के 208, पीआईसीयू के 33 बैड तथा मदर केयर यूनिट के 20 बैड शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों के लोग भी हमारी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ लेने राजस्थान आ रहे हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है।

इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश में चिकित्सा सुविधाएं और भी बेहतर हों, इसके लिए राजधानी से लेकर गांव-ढाणी तक मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने समाज के सभी वर्गाें को साथ लेकर कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर का मुकाबला किया। भीलवाड़ा और रामगंज मॉडल को देश-दुनिया में पहचान मिली और दूसरे राज्यों ने भी इसे अपनाया।

उन्होंने कहा कि दूसरी घातक लहर में ऑक्सीजन एवं दवाओं की आपूर्ति एवं बेड्स को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे सबक लेते हुए हमारी सरकार मेडिकल कॉलेजों से लेकर सीएचसी-पीएचसी स्तर तक चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत कर रही है ताकि तीसरी लहर आए तो हमें इस महामारी के मुकाबले में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़। गहलोत ने कहा कि आज हुए शिलान्यासों से इन जिलों में चिकित्सा व्यवस्था और मजबूत होगी।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान ऎसा प्रदेश है जो सभी जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में अधिकाधिक मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए यूपीए सरकार के समय योजना बनी थी। राजस्थान ने इस दिशा में पूरी तैयारी के साथ आवश्यक शर्ताें को पूरा किया, जिसके चलते 30 जिलों में सरकारी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की ओर हमारे कदम बढ़ सके। शेष तीन जिलों में भी सरकारी मेडिकल कॉलेज स्वीकृत कराने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं।

गहलोत ने कहा कि कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को सम्बल देने के लिए हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना लागू की है। इससे अनाथ बच्चों एवं विधवा महिलाओं के जीवन की राह आसान हो सकेगी।

शिलान्यास होने वालों में जोधपुर-उम्मेद अस्पताल में 30 बेड एनआईसीयू, मथुरादास माथुर अस्पताल में 30 बेड आईसीयू एवं 60 बैड एनआईसीयूए, महात्मा गांधी अस्पताल में 30 बेड आईसीयू शामिल हैं। इसी प्रकार अजमेर के जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में 50 बेड आईसीयू, झालावाड़ के एसआरजी अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और जनाना अस्पताल में 20 बेड एनआईसीयू के साथ ही 23 बैड पीआईसीयू के खोले बनाये जायेंगे।

इसी तरह कोटा के जेके लोन अस्पताल में 36 बेड एनआईसीयू एवं 20 बेड मदर केयर यूनिट, चूरू के डी.बी.एच. अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और 10 बेड एनआईसीयू बाड़मेर के जिला अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और 10 बेड एनआईसीयू सी, कर के एस.के. जिला अस्पताल में 20 बेड आईसीयू एवं मातृ शिशु अस्पताल में 12 बेड एनआईसीयू, भीलवाड़ा के महात्मा गांधी जिला अस्पताल में 20 बेड आईसीयू एवं मातृ-शिशु अस्पताल में 10 बेड एनआईसीयू, डूंगरपुर के हरिदेव जोशी अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और 10 बेड एनआईसीयू, पाली के राजकीय बांगड़ अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और 10 बेड एनआईसीयू, भरतपुर के राजबहादुर मेमोरियल अस्पताल में 20 बेड आईसीयू और जनाना अस्पताल में 0 बेड पीआईसीयू का निर्माण किया जा रहा है।