Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
भारत के कण-कण में हैं राम.... : कमलेश शर्मा - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer भारत के कण-कण में हैं राम…. : कमलेश शर्मा

भारत के कण-कण में हैं राम…. : कमलेश शर्मा

0
भारत के कण-कण में हैं राम…. : कमलेश शर्मा

अजमेर। कवि संगम अजमेर जिले की श्रीराम काव्यपाठ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में आठवें दिवस पर छह प्रतिभागियों ने भाग लेकर भगवान राम पर आधारित कविताओं का वाचन किया।

प्रतियोगिता में इटावा के सुप्रसिद्ध साहित्यकार व कवि डॉ. कमलेश शर्मा ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कवि संगम, इस कविता के माध्यम से प्रत्येक जन को मन से जोड़ रहा है। भगवान श्रीराम इस देश की आत्मा है, प्रतिभागी किसी भी रचनाकार की लिखित कविता को पढ़ रहा है, मगर उसमें भाव तो भगवान श्री राम का ही है। हम सिन्धु में बिन्दु के समान है।

शर्मा ने रामजी के अस्तिव पर प्रश्न चिन्ह लगाने वाले लोगों को अपनी सुप्रसिद्ध कविता ‘भारत के कण-कण में है राम’ के माध्यम से यह संदेश दिया है कि यह ऋषि-मुनियों की तपस्थली है। राम कथा जन-जन व्यापी है, हर घर में राम विराजे है। अजमेर के सुप्रसिद्ध संगीज्ञ आनंद वै़द्य ने नारायण की रचना ‘प्रभु के चरणाबिन्द में शरणागति हम हो जाए’ प्रस्तुत कर प्रतियोगिता को राममय किया।

संस्था के उपाध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि मंगलवार को सात प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रारंभ में कु. प्रीत वाढेर ने जो राम का नहीं वो किसी काम का नहीं…, परमेश्वर कुमावत ने हरि ओम पंवार की कविता राम हमारी आस्था है, राम नारा नहीे हमारा विश्वास है…, गुरूसेवक बाकलीवाल ने शम्सी भाई की रचना राम पर लिखू हिम्मत नहीे मेरी, तुलसी व कबीर ने छोड़ा कुछ नहीं…, संजय तायल ने मैथली शरण गुप्ता की रचना क्षमा दया बल, सब का लिया सहारा…, नरेश जोधानी ने अमर अक्षर की कविता सारा जग है प्रेरणा, भाव सिर्फ राम है…, अशोक कुमार शर्मा ने मैथलीशरण गुप्त की रचना जो श्रीराम के सेवक है, हम उनके सेवक है…कविताओं की प्रस्तुति दी।

प्रतियोगिता का संचालन महामंत्री नरेन्द्र कुमार भारद्वाज ने किया। संस्था के संयोजक लव गोयल ने सभी प्रतिभागियों व निर्णायकों को धन्यवाद देते हुए आम जनता को जुड़ने के लिए प्रेरित किया। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका गोविद भारद्धाज व डॉ. पूनम पांडे ने निभाते हुए दोनों निर्णायकों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत भी की।

संस्था के संयोजक हिम्मत सिंह चौहान ने बताया कि प्रतियोगिता बुधवार दोपहर 2 बजे से अन्य प्रतिभागियों को जोड़कर ऑन लाईन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। कविता में रूचि रखने वाले अपना नाम, आयु, एक पासपोर्ट आकार का नवीन फोटो, घर का पता, मोबाइल और व्हाट्सएप का नम्बर संयोजक 9214435610, 9828067253, 9829083650, 9413719090 को भेज सकते हैं। किसी भी प्रकार की आयु सीमा का बंधन नहीं है।

यह प्रतियोगिता जिला, प्रांत व राष्ट्रीय स्तर पर चरणबद्ध प्रतियोगिता में विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे व सभी प्रतिभागियों को ऑन लाईन प्रमाण पत्र देने की भी संस्था द्वारा प्रावधान किया गया है।