Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार गठन, इसके प्रमुख और मंत्री संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में - Sabguru News
होम World Asia News अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार गठन, इसके प्रमुख और मंत्री संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार गठन, इसके प्रमुख और मंत्री संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में

0
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार गठन, इसके प्रमुख और मंत्री संयुक्त राष्ट्र की आतंकी सूची में

काबुल। काबुल पर कब्जे के एक पखवाड़े से अधिक समय बाद तालिबान ने मंगलवार शाम को मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार के गठन की घोषणा की। तालिबान की इस सरकार में मुखिया सहित सभी मंत्री संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादी सूची में शामिल है।

तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर उप प्रधानमंत्री, मुल्ला याकूब रक्षा मंत्री और सिराजुद्दीन हक्कानी गृह मंत्री होंगे। रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के सबसे बड़े बेटे है।

मंगलवार शाम को एक संवाददाता सम्मेलन में तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्ला मुजाहिद ने अंतरिम सरकार के मंत्रिमंडल के गठन का ऐलान किया। शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकेजाई को उप विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। सिराजुद्दीन हक्कानी को पाकटिया, पाकिका, खुओस्ट, गार्डेज़, नानहरहर और कुनार जैसे कुछ पूर्वी प्रांतों के गवर्नर नियुक्त करने का कार्य दिया गया है।

हिबातुल्ला अखुंदजदा ने आज एक बयान जारी कर कहा कि नया मंत्रिमंडल तुरंत अपना काम शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार का मंत्रिमंडल इस्लामी अमीरात के अधिकारियों द्वारा देश के मामलों को नियंत्रित करने और चलाने के प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि मैं सभी देशवासियों को आश्वस्त करता हूं कि इस्लामी नियमों को कायम रखने की दिशा में सख्ती से काम करेंगे और देश में शरिया कानून, देश के हितों की रक्षा, अफगानिस्तान की सीमाओं को सुरक्षित करने और स्थायी शांति, समृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे। उल्लेखनीय है कि तालिबान ने बिना किसी प्रतिरोध के 15 अगस्त को काबुल का नियंत्रण लिया था।