Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
आत्मनिर्भर भारत का आत्मनिर्भर बजट : भागीरथ चौधरी - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer आत्मनिर्भर भारत का आत्मनिर्भर बजट : भागीरथ चौधरी

आत्मनिर्भर भारत का आत्मनिर्भर बजट : भागीरथ चौधरी

0
आत्मनिर्भर भारत का आत्मनिर्भर बजट : भागीरथ चौधरी

अजमेर। राजस्थान में अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को आत्मनिर्भर भारत का आत्मनिर्भर बजट करार देते हुए कहा है कि इस बजट के माध्यम से विकास के नये आयाम पैदा होंगे।

चौधरी ने आज पत्रकारों से बातचीत में बजट पर आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर बोलते हुए कहा कि आज देश आजादी का 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है लेकिन आजादी के बाद पहली बार वर्ष 2022-23 का बजट अगले पच्चीस वर्षों की कार्य योजना का बजट है जिसके जरिए विभागों को एक कर गति शक्ति के जरिए उत्पादन, संवर्धन के जरिए चौतरफा विकास होना प्रस्तावित है जिसमें सफल रहेंगे।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इंसान कमजोर होता जा रहा है लेकिन सरकार ने इस बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया है। ओर्गानिक खेती के जरिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री देश के नागरिकों को मिलेगी।

बजट में 1900 किसान रेल का भी प्रावधान किया गया है जिससे किसान अपनी सुविधानुसार खेती को बेचने सहजता से देश के किसी भी कोने में आ जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में चिकित्सा सुविधाओं और वैक्सीन को लेकर देश ने विश्व में लोहा मनवाया है।

चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने न केवल देश में वैक्सीनों की आपूर्ति की बल्कि विदेशों में भी वैक्सीन उपलब्ध कराई। विदेशों को गई वैक्सीन से हम देश में आर्थिक समृद्धि लाने में भी सक्षम हुए। उन्होंने बताया कि बजट में नदियों को जोड़ने का महत्वाकांक्षी कार्य हाथ में लिया गया है जिस पर 44605 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं विधायक वासुदेव देवनानी ने केंद्र के बजट को ऐतिहासिक बजट बताते हुए विकास का नया विश्वास पैदा करने वाला बजट बताया। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में जीडीपी आज दोगुनी हो गई है।