Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पाकिस्तान : अविश्वास प्रस्ताव विफल होने पर विपक्ष का प्लान बी - Sabguru News
होम World Asia News पाकिस्तान : अविश्वास प्रस्ताव विफल होने पर विपक्ष का प्लान बी

पाकिस्तान : अविश्वास प्रस्ताव विफल होने पर विपक्ष का प्लान बी

0
पाकिस्तान : अविश्वास प्रस्ताव विफल होने पर विपक्ष का प्लान बी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में विपक्षी दल प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में जुटे हैं। अगर उनका ‘प्लान ए’ यानी की अविश्वास प्रस्ताव सफल नहीं होता है, तो वे प्लान बी की तरफ रूख कर सकते हैं। विपक्षी दल अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान को प्रधानमंत्री के पद से हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

विपक्षी दल प्लान ए और प्लान बी के अलावा अविश्वास प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसके साथ ही वे अब प्लान सी तैयार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है विपक्ष ने आठ मार्च को नेशनल असेंबली सचिवालय में प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था जिस पर 27 मार्च को मतदान प्रस्तावित है।

अनुच्छेद 54 के अनुसार, अगर कम से कम 25 प्रतिशत सदस्यों ने नेशनल असेंबली बुलाने की मांग की तो सत्र बुलाया जा सकता है। इसके लिए अध्यक्ष के पास सत्र बुलाने के लिए अधिकतम 14 दिन का समय होता है।

सूत्रों ने बताया कि प्लान ए के तहत अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से खान को प्रधानमंत्री पद से हटाया जाना है, जिसके लिए विपक्ष ने सरकार के सहयोगी दल, दो अलग हो गए हैं, उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया है। अगर अविश्वास प्रस्ताव सफल नहीं होता है तो विपक्ष दल प्लान बी के तहत प्रधानमंत्री पर विश्वास मत हासिल करने के लिए दबाव डालेंगे। कानूनी और संवैधानिक प्रक्रिया के अनुसार प्रधानमंत्री से विश्वास मत की मांग की जाएगी।

अविश्वास प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए विपक्ष को 172 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी साथ ही उतनी ही संख्या की जरुरत प्रधानमंत्री को विश्वास मत हासिल करने के लिए चाहिए होगा।

पाकिस्तान में पीटीआई में दरार के बाद सड़कों पर उतरे कार्यकर्ता