Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
बदायूं में सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में दूषित भोजन के सेवन से 28 छात्राएं बीमार - Sabguru News
होम India City News बदायूं में सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में दूषित भोजन के सेवन से 28 छात्राएं बीमार

बदायूं में सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में दूषित भोजन के सेवन से 28 छात्राएं बीमार

0
बदायूं में सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में दूषित भोजन के सेवन से 28 छात्राएं बीमार

बदायूं। उत्तर प्रदेश में बदायूं जिले के दातागंज तहसील क्षेत्र में सर्वोदय आवासीय बालिका विद्यालय में दूषित भोजन के सेवन से 28 छात्राएं बीमार हो गई जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकृत सूत्रों ने रविवार को बताया कि क्षेत्र के ब्लॉक समरेर में स्थित आश्रम पद्धति से समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सर्वोदय आवासीय वालिका विद्यालय में देर रात दूषित खाना खाने से 28 बच्चे बीमार हो गए। उल्टी और चक्कर की शिकायत होने पर सभी को समरेर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब सभी बच्चों की हालत नियंत्रण में बताई जा रही है।

उन्होंने बताया कि यहां रात के खाने में आलू लौकी और चावल बनाए गए थे। छात्राओं को लौकी की सब्जी कड़वी लगी जिसकी शिकायत उन्होंने वार्डन से भी की। कुछ देर के बाद बच्चियों को चक्कर आने लगे और उल्टियां होने लगी।

बदायूं के मुख्य विकास अधिकारी ऋषि राज ने बताया कि आश्रम पद्धति से संचालित आवासीय बालिका विद्यालय में कोई 300 से अधिक बालिकाएं अध्यनरत हैं। रोजाना की भांति भोजन बनने के पश्चात तीन लोगों की कमेटी ने भोजन टेस्ट किया था। उसके 10 मिनट बाद ही उनको सिर में दर्द महसूस हुआ किंतु इस बीच में लगभग 28 बालिका भोजन कर चुकी थी।

भोजन के पश्चात उन सभी को सिर में भारीपन और चक्कर आने की शिकायत पर तत्काल ही विद्यालय प्रशासन समिति द्वारा समरेर स्थित उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया।

उन्होंने बताया कि कल अधिकांश बच्चियों का नवरात्र का व्रत था इसलिए भोजन करने वाली बच्चियों की संख्या कम थी। सभी बालिकाएं सुरक्षित हैं और उन में डायरिया जैसे कोई लक्षण नहीं है। 24 घंटे के ऑब्जर्वेशन के बाद आज शाम को सबको छुट्टी दे दी जाएगी। बीमार बालिकाओं की आयु 10 से 14 वर्ष के बीच है।

ऋषि राज ने बताया कि उनके निर्देशन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बने हुए भोजन एवं मसाले और अन्य सामान का सैंपल भरवाया जा रहा है। जिसकी जांच के बाद ही कारण स्पष्ट हो सकेंगे कि किस वस्तु की वजह से यह घटना हुई है। फिलहाल सभी सुरक्षित हैं।