Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कांग्रेस का चिंतन शिविर 13 मई से उदयपुर में, समन्व्य समिति बनाई - Sabguru News
होम Breaking कांग्रेस का चिंतन शिविर 13 मई से उदयपुर में, समन्व्य समिति बनाई

कांग्रेस का चिंतन शिविर 13 मई से उदयपुर में, समन्व्य समिति बनाई

0
कांग्रेस का चिंतन शिविर 13 मई से उदयपुर में, समन्व्य समिति बनाई

नई दिल्ली। कांग्रेस का बहुप्रतीक्षित चिंतन शिविर 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में होगा जिसमें मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य, महंगाई और विशेष रुप से 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति पर व्यापक रूप से विचार किया जाएगा।

कांग्रेस ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 13, 14 और 15 मई को नव संकल्प नाम से यह चिंतन शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया है। शिविर में देशभर से सभी राज्यों के करीब 400 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

उन्होंने बताया कि इस चिंतन शिविर में देश के वर्तमान राजनीतिक, आर्थिक हालात, समाज के सामने मौजूद विभिन्न चुनौतियों के साथ ही किसान, खेत मजदूरों, अनुसूचित जातियों, जनजातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग, धार्मिक एवं भाषाई अल्पसंख्यकों तथा महिलाओं के सामाजिक न्याय और उन्हें सशक्त बनाने के साथ ही युवाओं के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर विचार किया जाएगा।

पार्टी ने कहा कि बैठक में कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने और इसके पुनरुद्धार के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। चिंतन शिविर में 2024 के आम चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर विशेष रूप से व्यापक चिंतन किया जाएगा।

चिंतन शिविर के लिए कांग्रेस ने बनाई छह समन्व्य समिति

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के उदयपुर में 13 से 15 मई तक होने वाले पार्टी के चिंतन शिविर में विभिन्न विषयों पर चर्चा का नेतृत्व करने और संबंधित पत्र तैयार करने के लिए छह समन्व्य समितियों का गठन किया है।

पार्टी ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि चिंतन शिविर के दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए राजनीतिक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अर्थव्यवस्था, सांगठनिक, किसान और कृषि तथा युवा एवं सशक्तीकरण समन्व्य समिति गठित की गई है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राजनीतिक समिति का संयोजक बनाया गया है। इस समिति के अन्य सदस्यों में गुलाम नबी आजाद, अशोक चव्हाण, एन उत्तम कुमार रेड्डी, शशि थरूर, गौरव गोगोई, एस एस उलाका, पवन खेड़ा और रागिनी नायक शामिल हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता समिति का संयोजक सलमान खुर्शीद को बनाया गया है। इसके सदस्यों में मीरा कुमार, दिग्विजय सिंह, कुमारी सैलजा, एस एस रंधावा, नबाम टुकी, नारायणभाई राठवा, ए एंटनी और के राजू शामिल हैं।

अर्थव्यवस्था समिति के संयोजक पी चिदम्बरम होंगे। समिति में सिद्धारमैया, आनंद शर्मा, सचिन पायलट, मनीष तिवारी, राजीव गौड़ा, प्रणीति शिंदे, गौरव वल्लभ और सुप्रिया श्रीनेत को सदस्य बनाया गया है।

सांगठनिक समिति में मुकुल वासनिक संयोजक जबकि अजय माकन, तारिक अनवर, रमेश चेनीथला, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अधीर रंजन चौधरी, नेटा डिसूजा और मीनाक्षी नटराजन को सदस्य बनाया गया है।

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को किसान एवं कृषि समिति का संयोजक बनाया गया है जबकि टी एस सिंह देव, शक्तिसिंह गोहिल, नाना पटोले, प्रताप सिंह बाजवा, अरूण यादव, अखिलेश प्रसाद सिंह, गीता कोरा और अजय कुमार लालू इसके सदस्य होंगे।

युवा एवं सशक्तीकरण समिति में अमरिंदर सिंह वारिंग को संयोजक तथा बी वी श्रीनिवास, नीरज कुंदन, कृषणा गौड़ा, कृष्णा अल्लारू, अल्का लांबा, आरएम जॉन, अभिषेक दत्त, करिश्मा ठाकुर और अंकिता दत्ता को सदस्य बनाया गया है।