Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब दुर्घटना बीमा भी - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब दुर्घटना बीमा भी

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब दुर्घटना बीमा भी

0
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब दुर्घटना बीमा भी

अजमेर। राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा 2021-22 में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को प्रदेश में लागू करने की घोषणा की गई थी। एक मई से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई है। योजना में 5 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा कर दिया गया है।

यह योजना राजस्थान सरकार की सबसे बड़ी फ्लैगशिप योजना है। प्रदेश का कोई भी परिवार योजना से जुड सकता है। योजना से जुडने के लिए उम्र, आयु, वर्ग, आय की कोई बाध्यता नहीं है। एक मई से अबतक अजमेर जिले के 35 हजार से अधिक मरीजों पर 58 करोड़ रूपए से अधिक राशि व्यय कर निःशुल्क ईलाज प्रदान किया गया है।

योजना में प्रदेश़ की समस्त जनता को शामिल किया गया है। इसमें से राष्ट्रीय खाघ सुरक्षा अधिनियम, आर्थिक, सामाजिक एवं जाति आधारित जनगणना (एसईसीसी 2011) के पात्र परिवार, संविदा कार्मिक, कोविड अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले परिवार, लघु एवं सीमान्त कृषक परिवारों का सम्पूर्ण प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्य परिवार 850 रूपए प्रति परिवार, प्रति वर्ष का भुगतान कर योजना से जुड़ सकते हैं।

इस योजना में साधारण बीमारियों के लिए 50 हजार रूपए प्रति वर्ष तथा गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख की राशि का बीमा कवर प्रति वर्ष प्रति परिवार देय है। एक अप्रैल 2022 से आवश्यकता पड़ने पर 5 लाख रूपए प्रति वर्ष परिवार की अतिरिक्त राशि का प्रावधान किया गया है। योजना केवल आईपीडी में भर्ती होकर उपचार लेने के लिए मान्य हैं।

योजना में पूर्व में 1572 चिन्हित प्रोसिजर्स के लिए उपचार प्रदान किया जाता था। इसे अब बढा कर 1633 पैकेज किया गया है। योजनान्तर्गत योजना के आरंभ से पूर्व की सभी बीमारियां सम्मिलित है। योजना में कोविड -19, म्यूकरमायकोसिस, डायलिसिस, हार्ट में छल्ले, हार्ट की बायपास सर्जरी, लकवा, सभी प्रकार के केंसर आदि बीमारियों का निःशुल्क ईलाज एवं सिटी स्केन, एमआरआई, बायोप्सी आदि जांचे शामिल है।

योजना में प्रदेश के 35 सरकारी अस्पताल जैसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सैटेलाईट अस्पताल, उपखण्ड अस्पताल, जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेजों से संबंध अस्पतालों एवं योजना से जुड़े 19 निजी अस्पतालों में निर्धारित पैकेजों के लिए निःशुल्क उपचार देय है। अस्पतालों की जानकारी के लिए 181 पर कॉल किया जा सकता है। योजना की वेबसाईट से जानकारी ली जा सकती है। योजना में अपनी पात्रता की जानकारी लेने के लिए योजना की वेबसाईट www. chiranjeevi.rajasthan.gov.in को देखा जा सकता है अथवा 181 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

योजना का दायरा व्यापक करते हुए कॉकलियर इंम्प्लांंट, बोन मैरो ट्रान्सप्लांट, किडनी ट्रान्सप्लांट, हार्ट ट्रान्सप्लांट, ब्लड प्लेटलेट्स और प्लामा ट्रान्सफ्यूजन जैसे मंहगे ईलाज को भी योजना में जोड़ा गया है जिससे आम आदमी को इन बीमारीयों भी आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े। योजना में पहले 5 लाख रूपए तक का निःशुल्क उपचार मिलता था। इसे अब बड़ा कर 10 लाख रूपए कर दिया गया है। साथ ही योजना में 5 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा कर दिया गया है जो कि वित्त विभाग के अन्तर्गत आता है।

योजना का लाभ जनआधार कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए लाभार्थी परिवार के जनआधार कार्ड पर पात्रता श्रेणी की सीडींग होना आवश्यक है। ई मित्र केन्द्र पर पंजीकरण पूर्णतः निःशुल्क है। आवेदन शुल्क प्रिमीयम जमा शुल्क एवं पॉलिसी ड्क्यूमेनट प्रिन्ट पर होने वाला खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

अबतक प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 33 लाख से अधिक परिवार योजना से जुड चुके हैंं। जिन परिवारों की पॉलिसी 30 अप्रैल 2022 तक वैध है वे 7 मई तक पॉलिसी रिन्यू करवाना सुनिश्चित् करें। 7 मई के बाद पंजीकरण अथवा पॉलिसी रिन्यू करवाने पर पंजिकृत परिवार एक अगस्त 2022 से योजना में उपचार ले सकेंगे।